लखनऊ: विश्व दिव्यांग दिवस पर विशेष रोजगार मेला, स्वरोजगार के लिए 10 हजार की आर्थिक मदद

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 3rd Dec 2021, 12:12 PM IST
  • विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर राजधानी लखनऊ में विशेष भर्ती मेला का आयोजन किया गया है. दिव्यांग युवक - युवती को सशक्त करने के लिए पेंशन, नौकरी के अलावा स्वरोजगार के लिए सरकार की तरफ से दस हजार की आर्थिक मदद भी मिलेगी. 
विश्व दिव्यांग दिवस पर लखनऊ में विशेष रोजगार मेला का आयोजन. (फाइल फोटो)

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ की अगुआई वाली राज्य सरकार ने आज 3 दिसंबर को विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर राजधानी लखनऊ में पंजीकृत सभी 18 हजार से अधिक दिव्यांगो को सशक्त करने के लिए रोजगार मेल का आयोजन किया गया है. यह रोजगार मेला लखनऊ में दिव्यांगो को प्रशिक्षण देने वाली संस्था सौभाग्य फाउंडेशन की तरफ से मूक बधिर युवक युवती के लिए आयोजित किया गया है. दिव्यांग युवक - युवती को राज्य सरकार की तरफ से दी जाने वाली पेंशन, नौकरी की भी व्यवस्था की जा रही है, साथ ही स्वरोजगार के लिए आर्थिक मदद भी दी जा रही है. 

सौभाग्य फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अमित मेहरोत्रा के अनुसार राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगो को सशक्त के आग्रह पर उनके लिए रोजगार मेल का आयोजन किए जा रहा है. इसमें महिला दिव्यांगों को अधिक से अधिक अवसर दिया जाएगा. दिव्यांगो को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सहयोग से प्रशिक्षण के साथ ही नौकरी के लिए व्यवस्था किया जा रहा है. प्रधानमंत्री कौशल विकास विभाग की तरफ से दिव्यांगो को सशक्त करने के लिए प्रशिक्षण देने वाली संस्थानों को 70 फीसद को नौकरी देने की अनिवार्य कर दिया गया है, अब दिव्यांगों को नौकरी के अधिक अवसर मिलेंगे.  

नहीं भटकेगा युवा, सरकार देगी घर बैठे नौकरी Jobs ऑफर, जानिए कैसे करें Apply

लखनऊ जिला के दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी केके वर्मा के अनुसार लखनऊ में पंजीकृत 18 हजार दिव्यांगों को आत्म निर्भर भारत योजना के तहत राशन कार्ड बनवाया जा रहा है. इसके साथ ही उन्हें स्वरोजगार के लिए 10 हजार रुपये की मदद भी उपलब्ध करवाई जा रही है. कोई भी दिव्यांग जिसका राशन कार्ड नहीं बना है वह जिला पूर्ति कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही विभाग की ओर से अधिक से अधिक दिव्यांग युवाओं को नौकरी देने की तैयारी की जा रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें