UP में गंदगी फैलाने वालों की अब खैर नहीं, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम, जानें

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Feb 2021, 11:55 AM IST
  • यूपी को योगी सरकार सिंगापुर की तरह साफ और स्वच्छ बनाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है. उत्तर प्रदेश में अब गंदगी फैलाने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. नए नियमों के अनुसार चलती गाड़ी के कचरा बाहर फेंकने पर 1 हजार और घर का मलबा सड़क किनारे रखने पर 3 हजार तक का जुर्माना भरना होगा.
यूपी में चलती गाड़ी से कचरा बाहर फेंकने पर भारी जुर्माना लगेगा.

लखनऊ. योगी सरकार उत्तर प्रदेश को विदेशों की तरह स्वच्छ बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है. यूपी में गंदगी फैलाने वालों पर बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा. उत्तर प्रदेश ठोस अपशिष्ठ यानि प्रबंधन, संचालन और स्वच्छता नियमावली 2021 को कैबिनेट से पास कराने की तैयारी चल रही है. यूपी नगर विकास विभाग ने लोगों से राय और सुझाव मांगे हैं जिससे लोगों में साफ-सफाई की आदत को डाला जा सके. इस नियमावली में गाड़ी चलाते समय अगर थूका या फिर कोई सामान या कचरा फेंक कर गंदगी फैलाई गई तो 1 हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा.

बड़े शहरों में सफाई के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसमें शहरों में जरूरत के अनुसार गीला और सूखा कूड़ा फेंकने के लिए डिब्बे भी रखवाए गए हैं. वहीं घरों, ऑफिस या अन्य प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कूड़े को उठाने के लिए डोर-टू-डोर व्यवस्था की गई है. बता दें कि गंदगी फैलाने के लिए अभी तक जुर्माने का कोई स्पष्ट प्रावधान नहीं है. 

वहीं कुछ नगर निगम के लोगों के आधार पर जुर्माने की वसूली की जाती है लेकिन प्रस्तावित नियमावली में जुर्माने के प्रावधान को स्पष्ट कर दिया गया है और बताया गया है कि किस शहर में कितना जुर्माना वसूला जाएगा. 

CM योगी का निर्देश- हर मंडल में सैनिक स्कूल खोलने के लिए केन्द्र को भेजें प्रस्ताव

सिंगापुर के तर्ज पर यूपी में सफाई रखने की योजना बनाई जा रही है. लखनऊ नगर निगम ने पार्षदों और अधिकारियों का एक प्रतिनिधि मंडल सिंगापुर भेजा था जिससे वह देखें कि वहां कैसे सफाई होती है. सिंगापुर गए एक अधिकारी के अनुसार वहां सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंकना बैन है. एक अनुमान के मुताबिक सिंगापुर में हर साल 300 सिंगापुरी डॉलर यानि 217 अमेरिकी डॉलर के बराबर जुर्माना वसूला जाता है.   

AAP सांसद संजय सिंह की अर्जी खारिज ,MP-MLA कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारेंट

इस लिस्ट के जरिए जानें कहां कितना जुर्माना लगेगा.

यूपी में नई नियमावली के अनुसार कूड़ा-गंदगी फैलाने पर भारी जुर्माना लगेगा.
बड़े शहरों में गंदगी फैलाने पर भारी जुर्माना.

यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे बसेगा नया आगरा शहर, क्रिकेट स्टेडियम भी बनेगा

बता दें कि नाले-नाली में कूड़ा फेंकने वालों पर भी कार्रवाई होगी. नाले-नालियों को साफ रखने वालों का जिम्मा कॉलोनी वालों का होगा. इसी के साथ शहरों में लगने वाले लंगर या पूजा पंडालों में अब अनिवार्य रूप से कूड़ा फेंकने के लिए डिब्बा रखना होगा. लंगर और पूजा पंडाल के बाहर इधर-उधर कूड़ा फेंकने पर भी प्रतिबंध होगा. कूड़ा डिब्बे में ही फेंका जाएगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि इस डिब्बे को निकाय की कूड़ा गाड़ी ही लेकर जाएं. अगर इसमें कोई लापरवाही की गई तो आयोजित समिति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

UP पंचायत चुनाव 2021: मजबूत प्रत्याशियों पर दांव खेलेगी बीजेपी 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें