घर बैठे खोल सकेंगे अपने बच्चों का बैंक अकाउंट, SBI ने शुरू की सुविधा, जानें

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 12:28 AM IST
  • एसबीआई ने बच्चों के ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की है. यह सेविंग अकाउंट पहला कदम और पहली उड़ान नाम से खोले जाएंगे. इसमें बच्चों को अकाउंट से पैसे निकालवे की लिमिट तय की जा सकती है. पहला कदम में किसी भी उम्र के बच्चे खाता खुलवा सकते हैं वहीं पहली उड़ाने में उन बच्चों का खाता खोला जाएगा जिनकी उम्र 10 साल होगी और जो अपने साइन खुद कर सकते हैं.
एसबीआई ने बच्चों के ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की है.(फाइल फोटो)

लखनऊ. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने बच्चों के ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की है. यह सेविंग अकाउंट पहला कदम और पहली उड़ान नाम से खोले जाएंगे. इसमें बच्चों को अकाउंट से पैसे निकालवे की लिमिट तय की जा सकती है. पहला कदम में किसी भी उम्र के बच्चे खाता खुलवा सकते हैं वहीं पहली उड़ाने में उन बच्चों का खाता खोला जाएगा जिनकी उम्र 10 साल होगी और जो अपने साइन खुद कर सकते हैं. 

पहला कदम सेविंग अकाउंट पैरेंट्स या गार्जियन के साथ खोला जाएगा जिसे पैरेंट्स या बच्चा ऑपरेट कर सकेंगे. इसमें जारी किये जाने वाला कार्ड नाबालिक और अभिभावक दोनों के नाम से जारी किया जाएगा. इस सेविंग अकाउंट के फायदे हैं कि इसमें मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी जिससें 2000 हजार रूपए तक की पेमेंट की जा सकती है. इसमें एटीएम-डेबिट कार्ड नाबालिग बच्चों के नाम पर ही खोला जाएगा. जिसमें 5000 हजार रूपए तक निकाले जा सकते हैं. वहीं इसमें अभिभावकों को पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी दिया जाएगा

नौकरी का झांसा देकर करोड़ों लूटे, पैसा मांगने पर पीटा, कोर्ट के आदेश पर केस दर्ज

इसके अलावा पहली उड़ान सेविंग अकाउंट में 10 साल से अधिक बच्चों का अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसके तहत खोला गया अकाउंट नाबालिग के नाम से होगा. जिसमें रोजाना ट्रांसफर और एटीएम-़डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की सीमा पहला कदम सेविंग अकाउंट के समान ही रहेगी. पहली उड़ान में नाबालिग को ओवर ड्रॉफ्ट की कोई सुविधा नहीं दी गई है. अपने बच्चों का अकाउंट खोलने के लिए एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर खाता खोला जाएगा.

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयासरत है सरकार - CM योगी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें