यूपी पंचायत चुनाव:‌ वोटर और प्रत्याशियों के लिए राज्य निवर्चान आयोग की नई सूचना

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 1:11 PM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव में वोटरों और प्रत्याशियों को उनके मोबाइल फोन पर राज्य निवर्चान आयोग सूचना या फिर जानकारी नहीं देगा. साल 2017 के नगरीय निकाय चुनाव में आयोग ने मतदाताओं के मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिये वोटर पर्ची और अन्य सूचनाएं भेजी थी. प्रत्याशी को चुनाव के रिजल्ट की सूचना दी थी.
यूपी पंचायत चुनाव:‌ वोटर और प्रत्याशियों के लिए राज्य निवर्चान आयोग की नई सूचना

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव में वोटरों और प्रत्याशियों को उनके मोबाइल पर राज्य निवर्चान आयोग सूचना या फिर जानकारी नहीं देगा. वैसे आयोग की वेबसाइट पर मतदाताओं के मोबाइल नंबर जरूर दर्ज किए गए है. प्रत्याशियों के मोबाइल नंबर नामांकन पत्र में मिल जाएंगे. 

साल 2017 के नगरीय निकाय चुनाव में राज्य निवर्चान आयोग ने मतदाताओं और चुनाव लड़ने वालों के मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिये वोटर पर्ची और अन्य सूचनाएं भेजी थी. प्रत्याशी को चुनाव के रिजल्ट की सूचना भी दी थी. 

चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि 2017 के नगरीय निकाय चुनाव में प्रत्याशियों को उनके मोबाइल पर चुनाव परिणाम की सूचना दिए जाने में गड़बड़ी हुई थी. जिन प्रत्याशियों को जीतने के जानकारी दी वह आखिरी राउंड की वोटों की गिनती में हार गए. 

इसके बाद कई प्रत्याशी अदालत गए. सुनवाई के दौरान राज्य निवर्चान आयोग ने कहा कि मोबाइल पर सूचना तो आम लोगों की सुविधा के लिए भेजे जाते थे. कोई नियम या प्रावधान नहीं है. यह भी कहा कि केन्द्रीय चुनाव आयोग मतदाताओं को या प्रत्याशियों को उनके मोबाइल फोन पर ऐसी कोई सूचना या जानकारी नहीं देता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें