लखनऊ में बन रही सबसे मजबूत सड़क, 40 साल तक नहीं होंगे गड्ढे

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 12:23 PM IST
एलडीए की ट्रांसपोर्ट नगर योजना से मजबूत सड़क का निर्माण किया जा रहा है. नई तकनीक से बनने वाली यह सड़क 40 सालों तक खराब नहीं होगी. एलडीए पहली बार ऐसी सड़क का निर्माण कर रहा है.
नई तकनीक से बनने वाली यह सड़क 40 सालों तक खराब नहीं होगी, प्रतीकात्मक

लखनऊ। एलडीए की ट्रांसपोर्ट नगर योजना में मजबूत सड़क का निर्माण किया जा रहा है. नई तकनीक से बनने वाली यह सड़क 40 सालों तक खराब नहीं होगी. एलडीए पहली बार ऐसी सड़क का निर्माण कर रहा है जो नए तकनीक से बना है और इसकी लाइफ दूसरे सड़कों की तुलना में आठ गुना ज्यादा है.

 

5 किलोमीटर होगी लंबाई

नई तकनीक से बनने वाली यह सड़क हाईवे के तर्ज पर भारी वाहनों के लोड के हिसाब से बनाया जा रहा है. एलडीए के द्वारा बनाई जा रही इस सड़क की लंबाई 5 किलोमीटर बताई जा रही है. हालांकि सड़क बनाने का लागत डेढ़ गुना ज्यादा है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि नई तकनीक से बनने वाली इस सड़क ही मजबूती काफी ज्यादा है और यह दूसरे लड़कों की तुलना में 8 गुना ज्यादा दिनों तक सही सलामत रह सकता है.

डॉक्टर ने दिया नया जीवन, पहली क्लास में पढ़ाई करने पहुंचा 15 साल का दीपक खुश

नौ करोड़ का आ रहा है खर्च

प्राधिकरण के मुख्य इंजीनियर इंदु शेखर सिंह ने बताया कि 5 किलोमीटर लंबी सड़क पर 9 करोड़ रुपए का खर्च आ रहा है. उन्होंने बताया कि सामान्य सड़कों की तुलना में इस तकनीक से बनने वाली सड़क पर डेढ़ गुना ज्यादा खर्च आ रहा है. लेकिन सड़क की लाइफ 8 गुना ज्यादा होती है. सड़क में 40 सालों तक गड्ढे नहीं होंगे.  परिवहन विभाग के लिए चुनौती बना गाड़ी नंबर 420, VIP श्रेणी में डाल पाएंगे छुटकारा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें