अब दुनिया भर में चुकंदर,खजूर और नारियल से चीनी बनेगी, मिलेंगे ईंधन के नए विकल्प

Smart News Team, Last updated: 07/03/2021 08:09 AM IST
  • चीनी के उत्पादन के लिए गन्ने के स्थान पर चुकन्दर, खजूर, नारियल और स्टीविया का इस्तेमाल किया जाएगा. दुनिया भर में बहुत तेज़ी से खत्म हो रहे पेट्रोलियम भण्डार को देखते हुए ईंधन के नए विकल्प ढूंढने की कवायद शुरू हो चुकी है.
अब दुनिया भर में बनेगी चुकंदर,खजूर और नारियल से चीनी, मिलेंगे ईंधन के नए विकल्प

लखनऊ। चीनी से ज्यादा अब गन्ना इथेनॉल का रॉ मेटेरियल बन जाएगा. वहीं दूसरी तरफ चीनी को बनाने के लिए भी गन्ने की जगह पर चुकन्दर, खजूर, नारियल और स्टीविया का इस्तेमाल किया जाएगा. दुनिया भर में बहुत तेज़ी से खत्म हो रहे पेट्रोलियम भण्डार को देखते हुए ईंधन के नए विकल्प ढूंढने की कवायद शुरू हो चुकी है. इसके लिए लखनऊ में करीब 42 देशों के वैज्ञानिक और शर्करा विशेषज्ञ इस विषय पर तीन दिन तक मंथन करेंगे.

इसके साथ ही चीनी के उत्पादन के लिए गन्ने के स्थान पर चारों कृषि उत्पादों की नई किस्मे तैयार करने को लेकर भी बातचीत करेंगे ताकि पूरी दुनिया में चारों कृषि उत्पादों की नई किस्मों का इतना अधिक उत्पादन हो से कि चीनी बनाने के लिए गन्ने का इस्तेमाल न करना पड़े. ऐसा बताना है कि किसी भी एक कृषि उत्पाद के लिए इतने बड़े पैमाने पर होने वाला यह पहला कार्यक्रम होगा. इस मंथन का होने वाला कार्यक्रम अगले वर्ष 16 से 19 फरवरी के बीच होने की संभावना है.

किसान खाप पंचायत के प्रतिनिधियों ने सीएम योगी से की मुख्यमंत्री आवास पर मुलाकात

तीन दिवसीय इस मंथन कार्यक्रम में 42 देशों के शर्करा विशेषज्ञों व वैज्ञानिकों के साथ साथ संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के शीर्ष अधिकारी भी शामिल होंगे. जो गन्ने को ईंधन के नए विकल्प के रूप में तैयार करने और चीनी के उत्पादन पूर्ति के लिए नया रास्ता निकालने पर विचार करेंगे. इस आयोजन के दौरान लखनऊ में स्थित भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान की 70 वीं वर्षगांठ भी है जो वह सोसायटी फॉर सुगर रिसर्च एण्ड प्रमोशन के सहयोग से मनाएगा.

यूपी के अटल स्कूलों में छठी से लेकर 12वीं तक के छात्र फ्री में करेंगे पढ़ाई

हाल में इन विभिन्न देशों में चीनी गन्ने से बनती है जैसे ब्राजील, भारत, चीन, थाइलैण्ड, पाकिस्तान, श्रीलंका, मैक्सिको, मारीशस, कोल़बिया, फिलीपींस, इंडोनेशिया तथा अमेरिका. इन विभिन्न यूरोपीय देशों में चुकंदर से बनती है चीनी जैसे जर्मनी, डेनमार्क, नीदरलैण्ड, इजिप्ट व पुराने सोवियत संघ के देशों के अलावा अफ्रिकी देश नाइजीरिया व उसके पड़ोसी देश.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें