सरकार की इस योजना में करें निवेश, बेटियों की पढ़ाई और शादी की नहीं होगी टेंशन

Atul Gupta, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 3:06 PM IST
  • सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत आप अपनी दो बेटियों का अकाउंट खुलवा सकते हैं. बेटियों के 18 और 21 साल होने पर बेटियों के खाते में ये सारा पैसा जाएगा. सरकार की इस योजना में अच्छा ब्याज मिलता है.
कॉलेज जाती छात्राएं (सांकेतिक फोटो)

लखनऊ: बेटी के जन्म के साथ ही एक पिता उसकी शादी के अरमान आंखों में लिए सपने देखना शुरू कर देता है कि अपनी बेटी की शादी धूमधाम से करेगा. आज कल के दौर में जिस तेजी से महंगाई बढ़ रही है और आमदनी घट रही है उसे देखते हुए क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 20 से 25 साल बाद जब आपकी बेटी शादी के लायक होगी तो आपको कितने पैसे की जरूरत होगी जिससे आप धूमधाम से अपनी बेटी की शादी कर सकें. उससे भी पहले क्या आपको अंदाजा है कि आपकी बेटी की पढ़ाई में 20 साल के बाद कितना पैसा लगेगा?

आपकी इन सारी समस्याओं का समाधान हो सकता है बशर्ते आप सही समय पर सही प्लानिंग करें. बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) इस योजना के तहत आप अपनी दस साल से कम उम्र की बेटी का अकाउंट खोल सकते हैं और अपनी बेटी के नाम से रोज 100 रूपये जमा कर सकते हैं जिससे भविष्य में आपको 15 लाख रूपये तक मिल सकते हैं. यही नहीं अगर आप ज्यादा पैसा जमा करते हैं तो आपको उतनी ही ज्यादा रिटर्न भी मिलेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जो छोटी-छोटी बचत के साथ शुरू की जा सकती है. इस योजना के अंतर्गत अच्छा खासा ब्याज मिलता है जो बेटियों की शिक्षा और उनकी शादी में काम आता है. इस स्कीम के तहत आप अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं बशर्ते आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम हो. मिनिमम 250 रूपये से आप सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट खुलवा सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत आप सालाना 1.5 लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं. इस स्कीम में 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है जो 9 साल 4 महीने में आपकी रकम को डबल कर देता है. आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोलने के लिए निकटतम पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच जा सकते हैं. आपकी बेटी जैसे ही 21 साल की होगी वैसे ही वो इस अकाउंट से पैसे निकाल सकती है. सुकन्या समृद्धि योजना बेटी के 18 साल पूरे होने तक या उसकी शादी होने तक या 21 साल पूरे होने तक जारी रह सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें