होली पर मनाएं हफ्ते भर का Vacation, बस लेनी होगी तीन दिन छुट्टी, जानें कैसे

Komal Sultaniya, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 8:12 PM IST
  • रंगों के त्यौहार होली के आने में बस अब कुछ ही दिन बचे हैं. अपने गाँव-घर से दूर बड़े शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग इस त्यौहार को मनाने अपने गाँव और घर वापस जाते हैं. अगर आप अपने ऑफिस या स्कूल से मात्र तीन दिन की छुट्टी लेते हैं तो आप पूरे नौ दिन मजे कर सकते हैं. 
होली पर मनाएं हफ्ते भर का Vacation, बस लेनी होगी तीन दिन छुट्टी, जानें कैसे (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

रंगों के त्यौहार होली के आने में बस अब कुछ ही दिन बचे हैं. हर घर में होली की तैयारियां शुरू हो गयी हैं. अपने गाँव-घर से दूर बड़े शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग इस त्यौहार को मनाने अपने गाँव और घर वापस जाते हैं. जिसके लिए वो पहले से ही छुट्टी प्लान कर लेते हैं. लेकिन होली के मौके पर स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में चार दिन की छुट्टी रहेगी. अगर आप अपने ऑफिस या स्कूल से मात्र तीन दिन की छुट्टी लेते हैं तो आप पूरे नौ दिन मजे कर सकते हैं. यकीन नहीं हो रहा तो आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे होली पर अपनी छुट्टियाँ मैनेज करिये, ताकि आप आराम से गाँव-घर में त्यौहार का आनंद ले सकते हैं.

बता दें कि, यूपी सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से वर्ष 2022 के लिए कैलेंडर में होली के दौरान अवकाश का जिक्र है. यानि स्कूलों में भी और सरकार के राज्य कर्मचारियों को होली के दौरान लगातार चार दिनों की छुट्टियां मिलेंगी. 17 मार्च को होलिका दहन, 18 मार्च को होली की और फिर इसके बाद 19 मार्च शनिवार और 20 मार्च को रविवार का अवकाश मिलेगा. वहीं इस दौरान स्कूल भी बंद रहेंगे. अब 17 मार्च को गुरुवार पड़ रहा है यानि गुरुवार से लेकर रविवार तक लगातार छुट्टियाँ हैं. 

होली पर छुट्टियां मनाने अयोध्या जाएं, IRCTC का खास टूर पैकेज, जानें कीमत

इसके पहले 12 मार्च को दूसरे शनिवार की छुट्टी और फिर अगले दिन रविवार 13 मार्च को सार्वजनिक अवकाश तो रहेगा ही. इस बीच अगर मात्र तीन दिन यानि 14 मार्च, 15 मार्च और 16 मार्च की छुट्टी अगर आप ले लेते हैं तो फिर 12 मार्च से लेकर 20 मार्च तक की लगातार 9 छुट्टियाँ आपको मिलेंगी। जिसमें आप आराम से गाँव-घर में त्यौहार का आनंद ले सकते हैं.

Holi 2022: होली पर दिल्ली से बिहार-झारखंड आने वाले यात्रियों की बढ़ी मुसीबतें, कई ट्रेने रद्द

ये हैं छुट्टियाँ

12 मार्च – दूसरा शनिवार (ऑफिस कार्यालय, बैंक बंद)

13 मार्च – रविवार (सार्वजनिक अवकाश)

होली की छुट्टी (Holi Ki Chhutti)

17 मार्च - होलिका दहन

18 मार्च – होली

19 मार्च - शनिवार (छुट्टी)

20 मार्च - रविवार (छुट्टी)

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें