अब ऑनलाइन लीव में हेरफेर नहीं कर पाएंगे सरकारी टीचर, शुरू हुई ये व्यवस्था

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 9:10 PM IST
त्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने सराकरी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों ने अवकाश की नई व्यवस्था लजे दी है. जिसके चलते अब शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से स्कूल खुलने के 15 मिनट पहले तक ही छुट्टी ले सकते है.
अब ऑनलाइन लीव में हेरफेर नहीं कर पाएंगे सरकारी टीचर, शुरू हुई ये व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी व जूनियर स्कूल के शिक्षक छुट्टियों में हेराफेरी कर अपनी छुट्टी बचा लिया करते थे. जिसे देखते हुए ही शासन ने अब नई व्यवस्था लागू कर दी गई है. जिसके तहत अब शिक्षक अब स्कूल खुलने के 15 मिनट पहले थ ही छुट्टी ले सकते है. जिसके लिए उन्हें मानव संपदा पोर्टल पर आवेदन करना होगा. वहीं अब स्कूल खुलने के बाद केवल मेडिकल लीव के आवेदन पर ही छुट्टी दी जाएगी.

जानकारी के अनुसार स्कूलों में अभी तक यह नियम था कि निरीक्षण के समय अनुपस्थित शिक्षकों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी, लेकिन जब निरीक्षण करता उक्त शिक्षक के ऊपर कार्रवाई करने वाला होता था. तब शिक्षक छुट्टी के लिए आवेदन कर देते थे. साथ ही जब शिक्षक को पता चलता था कि उनके स्कूल में आज निरीक्षण होने वाला है तो वह उसी समय छुट्टी के लिए आवेदन कर देता था. जिसे बीईओ उसे मंजूरी भी कर देते थे. जिसके चलते अनुपस्थित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करने में दिक्कत होती थी.

जिसे देखते हुए ही शिक्षा विभाग ने अब अवकाश के लिए आवेदन का नियम ही बदल दिया है. वहीं शिक्षकों को मेडिकल लिव के लिए मानव संपदा पोर्टल पर जाकर तीन दिन के भीतर आवेदन करना होगा. बता दे कि सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन अवकाश की व्यवस्था पिछले साल ही किया गया है. जिसमें स्पष्ठ नियम नहीं होने के कारण कुछ शिक्षक बीईओ कार्यालय की मिलीभगत से अवकाश में हेराफेरी कर रहे थे. साथ ही अब नई व्यवस्था के आ जाने के बाद निरीक्षण के समय अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई का रास्ता साफ हो गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें