IRCTC ने पैसेंजर्स को दिया ट्रेन लेट का हर्जाना, तेजस एक्सप्रेस की देरी पर यात्रियों को वापस मिला 250 रुपए

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 9:50 PM IST
  • तेजस ट्रेन लेट होने पर आईआरसीटीसी को यात्रियों को हर्जाना दिया. दिल्ली से लखनऊ और लखनऊ से दिल्ली एत्जास ट्रेन करीब ढाई-ढाई घंटे लेट पहुंची जिस कारण IRCTC ने प्रत्येक यात्री को 250 रुपए हर्जाने के रूप में लौटाए हैं.
आईआरसीटीसी ने तेजस ट्रेन देरी से पहुंचने पर यात्रियों को मुआवजा दिया. (फाइल फोटो)

लखनऊ. तेजस ट्रेन का गंतव्य पर लेट पहुंची तो आईआरसीटीसी ने प्रत्येक यात्री को हर्जाने के रूप में 250 रुपए लौटाए. शनिवार को तेजस ट्रेन लखनऊ से दिल्ली करीब ढाई घंटे लेट पहुंची थी. वहीं दिल्ली से वापस लखनऊ भी तेजस ट्रेन ढाई घंटे लेट पहुंची. लेट पहुंचने पर यात्रियों ने हर्जाना मांगा. आईआरसीटीसी ने 1574 यात्रियों को देरी से पहुंचने के कारण करीब 3 लाख 93 हजार 500 रूपये लौटाए. तेजस ट्रेन अगर 1 घंटा देरी से पहुंचती है तो प्रत्येक यात्री को 100 रूपये हर्जाना के रूप में देने का प्रावधान है. यदि तेजस ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा देरी से गंतव्य को पहुंचती है तो यात्री को 250 रूपये हर्जना के रूप में दिए जाने का प्रावधान है.

तेजस ट्रेन अगर देरी से अपने गंतव्य को पहुंचती है तो आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए मुआवजा दिए जाने का प्रावधान बनाया है. मौसम खराब व अधिक बारिश होने के कारण तेजस ट्रेन लखनऊ से दिल्ली और दिल्ली से लखनऊ ढाई-ढाई घंटे देरी से पहुंची थी. तेजस के देरी से पहुंचने पर यात्रियों ने आईआरसीटीसी से मुआवजे की मांग की जिसके संबंध में आईआरसीटीसी ने यात्रियों को मुआवजा लौटाया. आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया है की यात्रा की समाप्ती के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर देरी से ट्रेन पहुंचने का मेल आता है. 

ट्रेन लूटने के लिए पांच के सिक्के का इस्तेमाल, बदमाशों की ये तकनीक कर देगी हैरान

मेल आने के बाद क्लेम का मैसेज आता है. जिसको भरने पर आईआरसीटीसी द्वारा एक घंटे की देरी पर 100 रूपये व दो से अधिक घंटे की देरी पर ढाई सौ रूपये हर्जाना यत्रों को मिलता है. नई दिल्ली स्टेशन के यार्ड में पानी जमा होने के कारण ऑटोमेटिक सिग्नल ख़राब हो गया था. जिस कारण तेजस ट्रेन ढाई घंटे देरी से पहुंची.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें