UP बोर्ड 12वीं रिजल्ट के बाद 2021-22 सेशन का शैक्षणिक कैलेंडर जारी होगा

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 11:29 PM IST
  • पहले के वर्षों में इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी या अधिक से अधिक 15 मार्च तक संपन्न करा ली जाती रही है. इस बार कोरोना संकट के कारण पढ़ाई बाधित होने से यह परीक्षा अप्रैल से मई के बीच होने की संभावना है.
इंटर के रिजल्ट के बाद 2021-22 सेशन का शैक्षणिक कैलेंडर जारी होगा.

लखनऊ- सरकार ने यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम जारी हो जाने के बाद आगामी सत्र 2021-22 का शैक्षणिक कैलेंडर अलग से जारी करने का फैसला लिया है. हालांकि आगामी शैक्षिक सत्र पहले से निर्धारित शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक ही 10 जुलाई से शुरू हो जाएगा. इस बाबत अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस. गर्ग ने प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व कुलसचिवों के अलावा निदेशक उच्च शिक्षा को पत्र भेज कर शासन के इस फैसले की जानकारी दी है. इसके बाद यह बात साफ हो गई कि स्नातक प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य कक्षाओं में प्रवेश आदि की प्रक्रिया पूर्व निर्धारित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार ही शुरू हो जाएगी.

बताते चलें कि इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम आने में देरी की वजह से स्नातक प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया के कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है. गौरतलब है कि पहले के वर्षों में इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी या अधिक से अधिक 15 मार्च तक संपन्न करा ली जाती रही है. इस बार कोरोना संकट के कारण पढ़ाई बाधित होने से यह परीक्षा अप्रैल से मई के बीच होने की संभावना है.

यूपी में इस दिन से खुल जाएंगे कक्षा 1 से 5 और 6 से 8वीं तक के स्कूल

सरकार ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों को 30 मई 2021 तक सभी परीक्षाएं सम्पन्न करा लेने और 30 जून तक परीक्षा परिणाम घोषित कर देने का लक्ष्य दिया है. इसके साथ ही प्रयोगात्मक और लिखित परीक्षाओं के आयोजन की तिथियां भी प्रस्तावित की हैं. फिलहाल सभी विश्वविद्यालयों में इस कार्यक्रम के अनुसार तैयारी शुरू हो गई है.

यूपी एमएलसी चुनाव 2021: नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों ने ली शपथ

योगी सरकार रोजगार के लिए दिलाएगी ट्रेनिंग, युवाओं को विदेश में मिलेंगी नौकरियां

लखनऊ: मॉडिफाइड गाड़ियों के खिलाफ पुलिस का अभियान, उतारने होंगे क्रैश गार्ड-बंपर

UPSSSC 2021: प्रारंभिक योग्यता परीक्षा का पाठ्यक्रम निर्धारित, जाने क्या-क्या होगा

UPPCS ने 2021 के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, जानें कैसे करें आवेदन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें