लकड़ी के अवैध कटान मामले में पूर्व IAS समेत 4 लोगों के खिलाफ CBI जांच के आदेश

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Mar 2021, 11:56 PM IST
  • लोकायुक्त ने प्रदेश के एक वरिष्ठ पूर्व आईएएस एवं एक पूर्व आईएफएस सहित चार वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की है. पूर्व आईएएस संजीव सरन तत्कालीन प्रमुख सचिव वन के पद पर तैनात थे जबकि पूर्व आईएफएस डा. रूपक डे उस समय प्रमुख वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष के पद पर तैनात थे. दोनों सेवानिवृत्त हो चुके हैं.
लकड़ी के अवैध कटान मामले की CBI जांच होगी. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- बलरामपुर के सोहलवा वन्यजीव प्रभाग में वर्ष 2017 में करोड़ रुपये की खेर की लकड़ी के अवैध कटान के मामले में लोकायुक्त ने प्रदेश के एक वरिष्ठ पूर्व आईएएस एवं एक पूर्व आईएफएस सहित चार वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की है. पूर्व आईएएस संजीव सरन तत्कालीन प्रमुख सचिव वन के पद पर तैनात थे जबकि पूर्व आईएफएस डा. रूपक डे उस समय प्रमुख वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष के पद पर तैनात थे. दोनों सेवानिवृत्त हो चुके हैं. साथ ही एक अन्य आईएफएस अधिकारी कुरुविला थॉमस जो वर्तमान में मुख्य वन संरक्षक हैं और पीएफएस अधिकारी जो अभी प्रभागीय वनाधिकारी हैं, के विरुद्ध भी सीबीआई जांच की संस्तुति की गई है.

बताते चलें कि लोकायुक्त ने प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतों की जांच से जुड़ी करीब 535 पृष्ठ की दो खण्ड की रिपोर्ट बुधवार को विधानसभा और विधान परिषद में पटल पर रखी गई. जांच रिपोर्ट में लोकायुक्त ने लिखा है कि व्यापक स्तर पर वन क्षेत्र से वृक्षों के अवैध कटान के आरोपी लोकसेवकों संजीव सरन, तत्कालीन प्रमुख सचिव, वन, डा. रूपक डे तत्कालीन प्रमुख वन संरक्षक, कुरुविला थामस, मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव पूर्वी गोण्डा तथा करन सिंह गौतम तत्कालीन प्रभागीय वनाधिकारी, सोहलवा वन्यजीव प्रभाग, बलरामपुर व वन विभाग के अन्य अधिकारियों की संलिप्तता गंभीर मामला है.

लखनऊ: अश्लील टिप्पणियों का विरोध किया तो शोहदों ने दो बहनों को बाल पकड़ कर घसीटा

लोकायुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी आरोपियों से उनके ऊपर लगे आरोपों के बारे में स्पष्टीकरण मांगा गया जिसमें सभी ने अपने को निर्दोष साबित करने की कोशिश की है. साथ ही तकनीकी कारणों को आधार बताकर बरामद खैर की अवैध लकड़ियों का मूल्य काफी कम बताया है. साथ ही अवध कटान रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी है.

लखनऊ: ई-बसों में लगेंगे डेस्टिनेशन बोर्ड, यात्रियों को मिलेगी राहत

BJP सांसद के बेटे पर गोली चलाने वाला अरेस्ट, साले से खुद पर करवाई थी फायरिंग

लखनऊ सर्राफा बाजार में गिरावट के साथ खुले सोना चांदी के दाम, आज का मंडी भाव

कंडोम के गोदाम पर पुलिस और FSDA की संयुक्त छापेमारी, माल सील कर बिक्री पर रोक

यूपी पुलिस भर्ती: छूटे अभ्यार्थियों की फिजिकल परीक्षा 20 मार्च को

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें