EPFO प्रोविजनल पेरोल डाटा जारी, जून में जुड़े रिकॉर्ड 12 लाख ग्राहक

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 6:30 PM IST
  • श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का यह डेटा 2.83 लाख शुद्ध पेरोल परिवर्धन के बढ़ते रुख की ओर संकेत करता है.
मई के मुकाबले जून में शुद्ध ग्राहकों में 5.09 लाख का अतिरिक्त इजाफा हुआ है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. शुक्रवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का प्रोविजनल पेरोल डाटा जारी हो गया. दरअसल, जारी इस डेटा के जरिए संगठन के जून महीने में ग्राहकों का लेखा-जोखा बताया गया है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का यह डेटा 2.83 लाख शुद्ध पेरोल परिवर्धन के बढ़ते रुख की ओर संकेत करता है. दरअसल, यह डाटा जून 2021 के दौरान का है.

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने कहा कि महीने-दर-महीने डाटा के विश्लेषण से पता चलता है कि इस साल मई के मुकाबले जून में शुद्ध ग्राहकों में 5.09 लाख का अतिरिक्त इजाफा हुआ है. मंत्रालय ने आगे बताया कि जून में जोड़े गए 12.83 लाख शुद्ध ग्राहकों में से करीब 8.11 लाख पहली बार ईपीएफ योजना की समाजिक सुरक्षा कवरेज के तहत आए हैं.

UMANG ऐप के जरिए एक क्लिक में ऐसे करें PF से संबंधित सारे काम, फुल डिटेल्स

आंकड़े बताते हैं कि इस दौरान करीब 4.73 लाख ग्राहक ऐसे थे जो ईपीएफओ के तहत आने वाले संस्थानों में नौकरी बदलकर ईपीएफओ से बाहर निकल गए थे. लेकिन ये फिर ईपीएफओ में शामिल हो गए. वहीं, लिंग-वार विश्लेषण के मुताबिक, जून में नई महिलाओं ग्राहकों की कुल तादाद 2.56 लाख रही. जून माह का यह आंकड़ा मई 2021 के मुकाबले तकरीबन 79 हजार अधिक है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें