राहत : राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए रेलवे का स्पेशल प्लान, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Mon, 19th Apr 2021, 12:51 PM IST
  • रेलवे 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' ट्रेन चलाने जा रहा है. ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेन ग्रीन कोर‍िडोर के जर‍िए महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्‍य राज्‍यों में सप्‍लाई की जाएगी. कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्र‍ियों ने प्रधानमंत्री से पत्र ल‍िखकर जल्‍द ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई करने की मांग की है. इस पर केन्‍द्र सरकार ने देश के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में 162 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन ऑक्सीजन संयंत्र लगाने की पहल की है. साथ ही रेलवे ने आज से ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है.
देश के कई हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- कोरोना महामारी के बीच कई शहरों से ऑक्‍सीजन की कमी की बात सामने आ रही थी. सोमवार से इस समस्या का समाधान हो जाएगा. अब क्‍योंक‍ि रेलवे 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' ट्रेन चलाने जा रहा है. ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेन ग्रीन कोर‍िडोर के जर‍िए महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्‍य राज्‍यों में सप्‍लाई की जाएगी.

बताते चलें कि कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्र‍ियों ने प्रधानमंत्री से पत्र ल‍िखकर जल्‍द ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई करने की मांग की है. इस पर केन्‍द्र सरकार ने देश के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में 162 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र लगाने की पहल की है. साथ ही रेलवे ने आज से ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है.

CM योगी का निर्देश- इन शर्तों के साथ वीकेंड लॉकडाउन में होंगी शादी-पार्टी आयोजित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक, स्वास्थ्य केंद्रों में 162 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने का कार्य चल रहा है और 24 घंटे का प्रकोष्ठ राज्यों के साथ समन्वय कर रहा है. मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा कि इनसे मेडिकल ऑक्सीजन क्षमता 154.19 एमटी (मीट्रिक टन) बढ़ जाएगी. पीएसए संयंत्र ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं और अस्पतालों को चिकित्सा ऑक्सीजन की अपनी जरूरत के संदर्भ में आत्मनिर्भर बनने में मदद करते हैं. इनसे चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर नेशनल ग्रिड पर बोझ भी कम होगा.

पेट्रोल डीजल 19 अप्रैल का रेट: लखनऊ, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज में नहीं बदले तेल के दाम

UPSSSC ने सरकारी परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जरूरी, जानें डिटेल्स

लखनऊ के टी एस मिश्रा अस्पताल में हंगामा, मरीज के परिजनों से मारपीट करते डॉक्टरों का वीडियो वायरल

लखनऊ के DM अभिषेक प्रकाश कोरोना पॉजिटिव, खनन निदेशक रोशन जैकब बनी कार्यवाहक जिलाधिकारी

लखनऊ में कोरोना रोकने को व्यापारियों ने लगाया लॉकडाउन, कब बंद होगा बाजार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें