नगर निकायों में न्यूनतम पदों का मानक लागू होगा, कई पद खत्म करने की तैयारी

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 12:04 PM IST
  • नगर निकायों में न्यूनतम पद रखने के लिए मानक तैयार करने की कवायद शुरू कर दी गई है. सरकार ने तय किया है कि निकायों में अनावश्यक पदों को समाप्त कर नए सिरे से पदों को सृजित करने के बाद ही कर्मियों को नियमित करने पर विचार होगा.
नगर निकायों में कई पद खत्म करने की तैयारी

लखनऊ: नगर निकायों में न्यूनतम पद रखने के लिए मानक तैयार करने की कवायद शुरू कर दी गई है. इसके तहत सभी नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों से केंद्रीयत, अकेंद्रीयत संविदा, आउटसोर्सिंग व दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के भरे पदों का विवरण मांगा गया है.

बता दें कि नगर निकायों में बहुत से ऐसे पद हैं जिनकी जरूरत अब समाप्त हो चुकी है. लेकिन इन पदों को 1970 के दशक में सृजित किया गया था और इन पदों पर तैनात अधिकांश कर्मचारी सेवानिवृत्त हो चुके हैं. नगर निकायों में भिश्ती समेत बहुत से ऐसे पद आज भी विद्यमान हैं, जिनपर एक भी कर्मचारी तैनात नहीं है. वहीं दूसरी ओर पिछले कई सालों से स्थाई भर्ती न किए जाने की वजह से नगर निकायों के स्तर पर विभिन्न संवर्ग के पदों पर संविदा, आउटसोर्सिंग व दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की नियुक्ति करके काम चलाया जा रहा है.

लखनऊ सर्राफा बाजार में गिरावट के साथ खुले सोना चांदी के दाम, आज का मंडी भाव

वर्षों से संविदा, आउटसोर्सिंग और दैनिक वेतन भोगी के रूप में काम करने वाले इन कर्मचारियों को अब तक नियमित नहीं किया जा रहा है, जिसके खिलाफ कर्मचारी संगठन लगातार सरकार पर दबाव भी बना रहे हैं. इसके मद्देनजर सरकार ने तय किया है कि निकायों में अनावश्यक पदों को समाप्त कर नए सिरे से पदों को सृजित करने के बाद ही कर्मियों को नियमित करने पर विचार होगा.

UPSSSC समूह ग की प्रारंभिक परीक्षा online कराने की तैयारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें