आरक्षित जमीनों पर बड़ी योजनाओं के निर्माण का रास्ता खुला

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 3:54 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में अब आरक्षित जमीनों पर बड़ी परियोजनाओं का निर्माण आसान होगा, इसके लिए सरकार ने आरक्षित जमीनों को सामान्य जमीन बनाने के प्रस्ताव को पास करने का अधिकार मंडलायुक्त को दे दिया है. इसके अलाव इन आरक्षित जमीनों के बदले सामान्य जमीन को आरक्षित बनाने का अधिकार भी मंडलायुक्त को ही मिला है.
अब आरक्षित जमीनों पर बड़ी परिजोयनाएं आसानी से बनायी जा सकेंगी.

लखनऊ- उत्तर प्रदेश में अब आरक्षित जमीनों पर बड़ी परिजोयनाएं आसानी से बनायी जा सकेंगी. इसके लिए यूपी सरकार ने एक व्यवस्था लागू की है. इस व्यवस्था के तहत आरक्षित जमीन को सामान्य जमीन में बदलने का रास्ता आसान किया गया है. इसके लिए मंडलायुक्तों को यह अधिकार दिया गया है कि वो किसी आरक्षित जमीन को सामान्य जमीन में बदलने का प्रस्ताव पास कर सकती है. मंडलायुक्त से पहले यह अधिकार राजस्व विभाग के पास था. इस प्रस्ताव के मंडलायुक्त के पास जाने से बड़ी परियाजनाओं के बनने में रुकावटे कम होगीं.

अक्सर बड़ी परियोजनाओं को बनाने में सबसे बड़ी रुकावट जमीन की उपलब्धता की होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए ही इस व्यवस्था को लाया गया है. जिससे निर्माण के लिए आसानी से जमीन की प्राप्ति हो सकेगी. इन परियोजनाएं के निर्माण से प्रदेश में निवेश के नए रास्ते भी खुलेंगें. अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने इस संदर्भ में एक अधिसूचना जारी की है. इसके तहत बड़ी परियोजनाओं को आरक्षित जमीनों पर बनाने के लिए राजस्व संहिता में व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा इस व्यवस्था को तुरंत प्रभाव में लाने के लिए भी राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी की है.

लखनऊ: योगी सरकार ने राज्य के सात आईपीएस अधिकारियों का किया तबादला. देखें सूची

अपर मुख्य सचिव की जारी अधिसूचना के अनुसार जिन परियोजनाओं को सरकार ने विभिन्न नीतियों के अनुसार लेटर ऑफ कंर्फ्ट दिया है, जैसे- निजी विश्वविद्यालय, निजी मेडिकल कॉलेज एवं निवेश की परियोजनाएं. इनको अगर आरक्षित जमीनों पर बनाया जाता है तो इन आरक्षित जमीनों के बराबर सामान्य जमीनों को आरक्षित करने की मंजूरी मंडलायुक्त दे सकेगा. इसके अलावा इस तरह के विभिन्न प्रस्तावों को भी मंडल स्तर पर ही सुलझाया जाएगा. इससे जल्द से जल्द ऐसी परियोजनाओं का निर्माण प्रारंभ हो सकेगा.

अपहरण के केस में फरार अमनमणि त्रिपाठी भगोड़ा घोषित, गिरफ्तारी वारंट जारी

ससुराल से भाग कर वापस आई प्रेमिका की हत्या के गम में प्रेमी ने की आत्महत्या

योगी सरकार के निर्देश पर UP में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, IAS अधिकारियों के तबदले

UP पंचायत चुनावः योगी सरकार ने की आरक्षण नियमावली जारी, रोटेशन होगा लागू

पेट्रोल डीजल 12 फरवरी का रेट: लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, आगरा में बढ़े दाम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें