लखनऊ में 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे सिनेमाघर, इन नियमों का करना होगा पालन

Smart News Team, Last updated: 13/10/2020 11:46 AM IST
  • अनलॉक 5 की गाइडलाइन के तहत यूपी के लखनऊ में 15 अक्टूबर से सभी सिनेमाघरों को खोल दिया जाएगा. हालांकि, इसके लिए दर्शकों को सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा.
अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स के साथ फिरसे खुलेंगे लखनऊ के सिनेमा घर

लखनऊ: कोरोनावायरस महामारी के बीच केंद्र ने अनलॉक 5 की गाइडलाइन जारी कर दी हैं. इसके तहत 15 अक्टूबर से देश के सभी स्कूलों को खोल दिया जाएगा. वहीं, यूपी के लखनऊ में 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों को भी खोल दिया जाएगा. जिसके लिए सिनेमाघर मालिक पूरी तैयारी कर रहे हैं. अब दर्शक एक बार फिर अपनी पसंदीदा फिल्मों का मजा सिनेमाघरों में ले सकेंगे. हालांकि, इसके लिए सरकार द्वारा जारी किए गए पूरे दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. कोरोनावायरस से बचाव के लिए सिनेमाघरों दर्शकों को शतरंज की बिसात की तरह बैठाया जाएगा. एक दर्शक के आगे-पीछे और दाएं-बाएं दूसरा नहीं बैठेगा.

यूपी में पुजारी पर हमला, जमीनी विवाद में मारी गोली, हालत गंभीर, लखनऊ किया रेफर

इसके साथ ही सिनेमाघरों को सीटिंग प्लान लागू करने के साथ कर्मचारियों की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भी जिला प्रशासन को दिखानी होगी. लखनऊ मंडलायुक्त रंजन कुमार ने सिनेमाघर खोलने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सिनेमाघर संचालकों को पूरी व्यवस्था करनी होगी. साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन के साथ सिनेमाघर के भीतर चक्रीय प्लान तैयार कर दर्शकों को बैठाना होगा. इससे सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखी जा सकेगी.

इसी के साथ सिनेमाघरों में हर शो के बाद सैनिटाइजेशन करवाना आवश्यक होगा. शो के दौरान इन बातों का सिनेमाघर मालिकों को पूरी तरह ध्यान रखना होगा. जिनमें, कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना और थर्मल स्क्रीनिंग, कोविड के लक्षण मिलते ही इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम को देनी होगी सूचना, दर्शक का नाम, पता व मोबाइल फोन नंबर दर्ज करना होगा, बिना मास्क के सिनेमाघर में प्रवेश नहीं मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें