नए साल से बैंक में होने जा रहे हैं ये 3 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

Ruchi Sharma, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 8:51 AM IST
  • नए साल 2022 में कई नियमों में विशेष बदलाव किए जा रहे हैं. खासकर बैंक से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इस बदलाव में एटीएम से पैसे निकालने से लेकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी बदलाव शामिल है. 1 जनवरी से ज्यादा एटीएम का इस्तेमाल करना आपको भारी पड़ सकता है.
नए साल से बैंक में होने जा रहे हैं ये 3 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

नए साल का आगाज होने वाला है. हर साल की तरह इस साल भी नए साल को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. वहीं लोग नए साल में होने वाले बदलाव व नए नियम को भी जानना चाहते हैं. नए साल से हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ना कुछ परिवर्तन हो ही जाता है. तो आपको बता दें कि 2022 में कई नियमों में विशेष बदलाव किए जा रहे हैं. खासकर बैंक से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इस बदलाव में एटीएम से पैसे निकालने से लेकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी बदलाव शामिल है.

एटीएम से कैश निकालना पड़ेगा महंगा

एटीएम का इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन 1 जनवरी से ज्यादा एटीएम का इस्तेमाल करना आपको भारी पड़ सकता है. यानी 1 जनवरी से अगर आप 1 महीने में तय सीमा से अधिक एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको अधिक भुगतान करना होगा. नियमों के अनुसार अब एक व्यक्ति 1 महीने में केवल 5 बार मुफ्त लेन देन कर सकता है. इसमें नगद निकासी, बैलेंस पूछताछ, एटीएम पिन बदलना आदि शामिल है. आरबीआई के निर्देशानुसार कोई भी बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा के ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर 21 और जीएसटी भी देना होगा.

 

'बचपन का प्यार' गाकर इंटरनेट स्टार बने सहदेव का एक्सीडेंट, सिर में गंभीर चोट

 

नए साल पर ज्यादा सुरक्षित होंगे लॉकर

नए साल से बैंक का लॉकर अब पहले से ज्यादा सुरक्षित होने जा रहा है. आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि लॉकर की सुरक्षा को लेकर बैंक बचने कि कोशिश न करें बल्कि पूरी जिम्मेदारी लें. अगर लॉकर में कोई भी गड़बड़ी या कोई घटना होती है तो बैंक इसके जिम्मेदार होंगे. बैंक अगर कस्टमर के सामान की सुरक्षा को नजरअंदाज करते हैं तो इसकी पूरी जिम्मेदारी उनकी बनेगी. नए साल से बैंक कर्मचारी द्वारा की गई धोखाधड़ी, आग लगने या चोरी होने की स्थिति में, बैंक लॉकर के मौजूदा वार्षिक किराए का 100 गुना तक भुगतान ग्राहक को करेगा.

म्यूचुअल फंड सेंट्रल पर ट्रांजेक्शन

म्यूचुअल फंड से संबंधित सेवाओं को आसान बनाने के लिए बीते सिंतबर में एमएफ सेंट्रल पोर्टल लॉन्च किया था. अभी इस पर बैंक खाते में परिवर्तन, मोबाइल नंबर और ईमेल पते, नामांकन दाखिल करना जैसे कई सुविधाएं मिल रही हैं लेकिन भुगतान नहीं कर सकते. नए साल से इस पोर्टल पर लेनदेन करने की सुविधा भी शुरू हो जाएग. इस पोर्टल को केफिनटेक और कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (सीएएमएस) ने मिलकर शुरू किया है. इसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से भी मंजूरी मिल चुकी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें