12वीं पास करने के बाद मिलती हैं ये 3 स्कॉलरशिप, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Jun 2021, 9:10 PM IST
  • अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं और अब आप अपनी हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं, तो आज हम अपने इस पोस्ट में ऐसी ही टॉप 3 स्कॉलरशिप के बारे में बताने दा रहे हैं. इससे आपकी आर्थिक मदद होगी और आप अच्छे से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे.
Top 5 Scholarships After passing Class 12

आज के समय में काफी ऐसे छात्र हैं जो 12वीं पास करने के बाद से ही हायर एजुकेशन की चाह रखते है, लेकिन कमजोर आर्थिक स्थिति होने के चलते वो अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते और यही स्तिथी छात्रों के अच्छे भविष्य की राह में रोड़ा बन जाती है. ऐसे ही छात्रों के अच्छे भविष्य और अपने सपनों को पूरा करने के लिए सरकार कुछ स्कॉलरशिप देती है.

ये स्कॉलरशिप आर्थिक स्तर पर कमजोर छात्रों को उनकी आगे की पढ़ाई करने में मदद करती हैं. भारत सरकार और सभी राज्यों की सरकार 12वीं के बाद अलग-अलग स्कॉलरशिप देती हैं. आज हम अपको अपने इस पोस्ट में उन्ही टॉप 5 स्कॉलरशिप के बारे में जान कुछ जानकारी देने जा रहे हैं.

UPSC NDA NA Exam I Result 2021: UPSC ने जारी किया एनडीए का रिजल्ट, यहां देखें

1). CSSS- सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स

ये स्कॉलरशिप हर साल करीबन 82,000 छात्रों को दी जाती है, जिसमें आधे से ज्यादा यानी करीबन 41,000 लड़कियां और आधे 41,000 लड़के शामिल होते हैं. ये स्कॉलरशिप कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्रों को दी जाती है. ये स्कॉलरशिप पढ़ाई के दौरान छात्रों की दैनिक जरूरतों को पूरा करने का काम करती हैं. 

इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए छात्रों के अंक 80 पर्सेंटाइल से ऊपर होने चाहिए. परिवार की सालाना आय 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. ग्रेजुएशन के दौरान 10 हजार और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान 20 हजार रुपये हर साल दिए जाते हैं. स्कॉलपशिप के लिए यहां अप्लाई कर सकते हैं.

https://scholarships.gov.in/public/schemeGuidelines/Guidelines_DOHE_CSSS.pdf

2). KVPY- किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

ये स्कॉलरशिप विज्ञान के क्षेत्र में छात्रों को आगे बढ़ने का मौका देती है. इस ये स्कॉलरशिप के दौरान विज्ञान के क्षेत्र में रिसर्च के लिए काबिल छात्रों की पहचान और उन्हें इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए मदद मिलती है. इसके दौरान छात्रों को विज्ञान और तकनीकी विभाग की ओर से फेलोशिप के जरिए प्रोत्साहन दिया जाता है, लेकिन याद रहे कि इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए एक परीक्षा देनी होती है, जो छात्र KVPY परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें रिसर्च करने के लिए सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है. इसके लिए छात्रों को यहां अप्लाई करना होगा.

http://www.kvpy.iisc.ernet.in/main/index.htm

3). PMMS- प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना सरकार की एक खास स्कॉलरशिप स्‍कीम है. इसका फायदा पूर्व सेनानियों और पूर्व भारतीय तटरक्षक बल के जवानों के बच्‍चों और उनकी विधवा पत्नियों को मिलता है. साथ ही इस स्कीम का मकसद उच्‍च तकनीकी और पेशेवरीय शिक्षा में उन्‍हें बढ़ावा देना है. इसके लिए छात्र यहां अप्लाई कर सकते हैं.

https://ksb.gov.in/scholarships-available.htm

UPSC IES, ISS Admit Card: आयोग ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें