CDRI की बनाई कोरोना की दवा का तीसरा ट्रायल पूरा, 5 दिन में ही दिख रहे प्रभावी असर

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 15th Sep 2021, 8:11 AM IST
  • कोरोना के इलाज के लिए दवा बना रही CDRI संस्था के वैज्ञानिकों को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. केजीएमयू और लोहिया संस्थान में भर्ती 132 मरीजों में संस्था द्वारा कोरोना की बनाई दवा का ट्रायल किया गया. जिसमें यह बात निकल के आई है कि दवा 5 दिन में ही अपना प्रभावी असर दिखा रही है और कारगर साबित हुई है.
CDRI की बनाई कोरोना की दवा का तीसरा ट्रायल पूरा, दिख रहे प्रभावी असर

लखनऊ. कोरोना के इलाज के लिए विश्व की सभी मेडिकल संस्थाएं लगी हुई हैं. लगातार कोरोना के खिलाफ चल रही इस जंग में लखनऊ की केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीडीआरआई) के वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता मिली है. यहां के वैज्ञानिकों ने कोरोना के लिए उमीफेनोविर नाम की दवा की खोज की है. इस दवा का तीसरा ट्रायल हो गया. जिसमें यह बात सामने आई है कि इस दवा का असर हल्के, मध्यम और उच्च जोखिम वाले कोरोना के मरीजों में भी 5 दिन में दिख रहा है और यह असरदार है. इसकी जानकारी सीएसआईआर-सीजीआरआई के निदेशक डॉ तपस कुंडू ने दी.

132 मरीजों पर हुआ शोध

डॉ तपस ने बताया कि लखनऊ के केजीएमयू और लोहिया संस्थान और एरा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कोरोना के 132 मरीजों में इस दवा को लेकर शोध किया गया. इस दौरान इस दवा का तीसरा ट्रायल भी पूरा हो गया. जिसमें यह बात निकल कर आई है कि यह दवा कोरोना के तीनों वैरिएंट में कारगर है. इस ट्रायल में 18 से 75 साल के लोगों को शामिल किया गया.

NEET 2021: KGMU फाइनल इयर का छात्र गिरफ्तार, कई अहम खुलासे, पूछताछ जारी

5 दिन में दिखने लगा असर, डेल्टा वैरिएंट में भी कारगर

डॉ. तपस ने बताया कि उमीफेनोविर 800 एमजी की डोज दिन में दो बार देनी है. इसका असर मरीजों में 5 दिन में ही दिखने लगता है. इस दौरान ही संक्रमण में काफी हद तक काबू पा लिया जाता है. यह दवा डेल्टा वैरिएंट में भी कारगर साबित हुई है.

गर्भवती और बच्चों में भी जल्द होगा ट्रायल

कोरोना की इस दवा का ट्रायल जल्द कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं और बच्चों में भी किया जाएगा. अभी तक जो ट्रायल किया गया वो ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से इमरजेंसी अनुमति मिलने के बाद तीन अक्टूबर 2020 से 28 अप्रैल 2021 के बीच किया गया.

हाथरस कांड की बरसी पर बोलीं प्रियंका गांधी- महिला विरोधी सोच के अगुआ हैं CM योगी

जल्द मार्केट में मिलने लगेगी दवा

जानकारी अनुसार, दवा बनाने की तकनीक गोवा की मेडिजेस्ट मैसर्स को दी गई है. जल्द ही वो दवा का उत्पादन शुरू कर देंगे. जिसके बाद मार्केट में जल्द ही इस दवा की टैबलेट और सिरप मिलने लगेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें