लखनऊ: तीन जीका संक्रमितों ने घर पर इलाज कराकर दी वायरस को मात

Indrajeet kumar, Last updated: Mon, 22nd Nov 2021, 12:49 PM IST
  • यूपी के राजधानी लखनऊ में 3 जीका संक्रमित मरीजों ने घर पर ही इलाज करा के जीका को मात दे दी है. रविवार को आई जांच रिपोर्ट में तीनों मरीजों की जीका रिपोर्ट निगेटिव आई है. साथ ही इन मरीजों के संपर्क में आए 146 लोगों की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है. शहरी सीएचसी रेडक्रास की टीम घरों पर जाकर स्क्रीनिंग कर रही है.
लखनऊ में तीन जीका संक्रमितों ने घर पर इलाज कराकर दी वायरस को मात

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में जीका से संक्रमित 3 मरीजों ने घर में रहकर ही वायरस को मात दी है. रविवार को आए आए रिपोर्ट में तीनों मरीजों की जीका रिपोर्ट निगेटिव आई है. इन संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए 146 लोगों की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है. रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है. पिछले सप्ताह इनमें जीका वायरस की पुष्टि हुई थी.ये तीनों संक्रमित हुसैनगंज, फूलबाग और आलमबाग के रहने वाले हैं. इनका इलाज घर पर ही चल रहा था.

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि तीनों मरीजों की रिपोर्ट रविवार को निगेटिव आई. इन्हें बुखार के अलावा और कोई लक्षण नहीं हैं. इन लोगों ने घर पर रहकर बीमारी को मात दी है. जीका प्रभावित इलाकों में लगातार फॉगिंग की जा रही है. साथ ही एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है. मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच कराई जा रही है. इन सभी लोगों की निगरानी कमांड सेंटर से की जा रही है. वहीं इलाके के बुखार पीड़ितों को कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के दौरान दवा भी मुहैया कराया जा रहा है. फिलहाल लखनऊ में बीमारी काबू में है. फिलहाल किसी भी जीका मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं है.

22 नवंबर को किसान महापंचायत, राकेश टिकैत बोले- कृषि कानून के बाद भी कई मुद्दे बाकी

घरों में जाकर की जा रही है स्क्रीनिंग

शहरी सीएचसी रेडक्रास की टीम ने सफदलबाग क्षेत्र में कुल 34 टीमों ने 821 घरों में 3405 लोगों का सर्वेक्षण किया. अर्बन सीएचसी एनके रोड की टीम द्वारा फूलबाग क्षेत्र में कुल 12 टीमों के माध्यम से द्वारा 183 घरों में 867 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है. शहरी सीएचसी चंदरनगर द्वारा एलडीए कॉलोनी में 18 टीमों ने 230 घरों में 1150 लोगोंकी स्क्रीनिंग की गई है. वहीं आजादनगर क्षेत्र में 14 टीमों द्वारा 340 घरों में 1700 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें