UMANG ऐप के जरिए एक क्लिक में ऐसे करें PF से संबंधित सारे काम, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 5:04 PM IST
  • उमंग ऐप के माध्यम से पीएफ के साथ सभी सरकारी योजनाओं, स्कॉलरशिप, यूटिलिटी बेस्ड सरकारी काम और वैक्सीन से जुड़े काम भी इस पर कर सकते हैं.
उमंग ऐप से लॉगिन करने के बाद दोबारा पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होगी. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. पीएफ अकाउंट होल्डर को समय समय पर ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट को देखना पड़ता है. इसके अलावा संबंधित अकाउंट होल्डर को अपने केवाईसी डिटेल को लगातार अपडेट रखने के साथ ही पीएफ बैलेंस चेक करने या क्लेम दर्ज करने आदि के लिए वेबसाइट पर अपना अकाउंट खोलना होता है. इस दौरान अकाउंट ओपन करने के लिए पासवर्ड, Captcha जैसे कई चीजों के जरिए लॉगिन करना पड़ता है. लेकिन अब इस काम को ऐप के जरिए आसानी से किया जा सकेगा.

दरअसल, उमंग ऐप अब काम को आसान बनाएगा. बता दें कि उमंग एक सरकारी ऐप है, जिसके माध्यम से पीएफ के साथ सभी सरकारी योजनाओं, स्कॉलरशिप, यूटिलिटी बेस्ड सरकारी काम और वैक्सीन से जुड़े काम भी इस पर कर सकते हैं. इस ऐप की खासियत यह है कि अब बिना किसी झंझट के आप अपना काम आसानी से कर सकेंगे. इस ऐप की खास बात है कि इसमें एक बार लॉगिन करना होता है और एक बार लॉगिन करने में भी पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है और आप ओटीपी के जरिए कुछ सेकेंड में ही अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं. साथ ही ऐप को खोलने के लिए भी बार बार लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं है.

गोरखपुर जाने के लिए निकले पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर को पुलिस ने रोका, CM योगी के खिलाफ UP चुनाव लड़ने का किया था ऐलान

बताते चलें कि उमंग ऐप पर पीएफ कार्य के लॉगिन के लिए ज्यादा स्टेप्स फॉलो नहीं करने होते हैं. इस दौरान आपको सबसे पहले अपना यूएएन नंबर एंटर करना होता है. यूएएन नंबर एंटर करने बाद ओटीपी आ जाता है, जिसे एंटर करके आप लॉगिन कर सकते हैं. बता दें कि अगर आप ऐप्लीकेशन के बाहर जा जाते हैं तो ये लॉगआउट नहीं होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें