एक साल में खत्म हो जाएंगे टोल प्लाज़ा, जीपीएस सिस्टम से होगा टोल कलेक्शन

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Mar 2021, 12:57 PM IST
  • हाइवे पर टोल प्लाज़ा को खत्म करने की तैयारी हो रही है. यात्रियों से टोल वसूलने के लिए गाड़ियों पर जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, ताकि टोल का भुगतान किया जा सके.
खत्म हो जाएंगे टोल प्लाज़ा

लखनऊ: देश में हाइवे पर टोल प्लाज़ा को खत्म करने की तैयारी हो रही है. यात्रियों से टोल वसूलने के लिए गाड़ियों पर जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, ताकि टोल का भुगतान किया जा सके. इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संकेत दे दिए हैं. उन्होंने लोकसभा में एक साल के अंदर इस व्यवस्था को लागू करने की बात कही है.

नितिन गडकरी ने सदन में बताया कि एक साल में देश के सभी टोल बूथ हटाए जाएंगे. इनकी जगह पर टोल की वसूली जीपीएस सिस्टम के जरिए होगी. उन्होंने कहा कि गाड़ियों पर जीपीएस इमेजिंग के आधार पर टोल वसूला जाएगा.

अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान, सपा सरकार में योगी राज की इन चीजों की होगी जांच

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार जीपीएस बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम को लाने की योजना बना रही है. ये योजना आने वाले एक साल में पूरी तरह से लागू हो जाएगी. इस सिस्टम के लागू होते ही देश के सभी टोल प्लाज़ा निष्क्रिय हो जाएंगे.

दिल्ली से लखनऊ जा रही शताब्दी एक्सप्रेस में लगी आग, दमकल की गाड़ियां पहुंची

नितिन गडकरी ने कहा कि देश में करीब 93 फीसदी गाड़ियां फास्टैग के जरिए टोल दे रही हैं, लेकिन 7 प्रतिशत लोगों ने अपनी गाड़ियों में अभी तक फास्टैग नहीं लगवाया है. उन्होंने आगे कहा कि जिन गाड़ियों में फास्टैग का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, उनकी जांच के लिए निर्देश दिया गया है. गडकरी ने कहा कि सभी नई गाड़ियां फास्टैग के साथ मार्केट में आएंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें