1 अप्रैल से 15 फीसदी तक टोल टैक्स में होगी बढ़ोतरी, जानें किस हाइवे पर मिलेगी छूट

Smart News Team, Last updated: Sun, 28th Mar 2021, 2:22 PM IST
  • 1 अप्रैल से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया रोड टोल टैक्स में 15 फीसदी तक की वृद्धि करने जा रही है.
1 अप्रैल से 15 फीसदी तक टोल टैक्स में होगी बढ़ोतरी, जानें किस हाइवे पर मिलेगी छूट (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: सावधान! अब खर्चे में इजाफा के लिए तैयार हो जाइए. क्या आपके पास गाडी है या आप बसों में नेशनल हाईवे पर सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. होली पर NHAI को लोगों को तोहफा देने के बजाए उसकी नजर जनता के जेब पर है. 1 अप्रैल से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया रोड टोल टैक्स में 15 फीसदी तक की वृद्धि करने जा रही है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में टोल की बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके चलते अब 1 अप्रैल से चार पहिया एवं उससे अधिक वाले वाहनों को बढ़ा टोल टैक्स देना होगा. फास्टैग अनिवार्यता जैसे प्रणाली से अभी जनता जूझ ही रही थी की इसके बाद अब हाईवे के टोल प्लाजा पर टैक्स भी बढ़ा दिया गया है.

टोल का मासिक पास भी हो गया महंगा

NHAI प्रत्येक वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स के दामों और नियमों में बदलाव करती है. मासिक पास वालों के लिए इस बार यह वृद्धि पांच से 20 रुपये तक होगी. विभाग ने हल्के वाहनों पर एक तरफ के लिए प्रति वाहन पांच रुपये व कामर्शियल में 15 से 25 रुपये की बढ़ोतरी की है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मासिक पास वाले वाहनों के लिए भी रेट बढ़ा दिए हैं. टोल प्लाजा के मंथली पास पर भी 10 से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है.

योगी सरकार ने होली से पहले किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 13 IPS अफसरों का ट्रांसफर

लोगों पर पड़ेगा बुरा असर

एक तरफ जहां कोरोना महामारी के बाद से लोग काम-धंधों के लिए जूझ रहे हैं, वहीं पेट्रोल और डीजल की महंगाई की मार से भी लोग परेशान हैं. ऐसे में सड़क मार्ग से यात्रा भी महंगी होने जा रही है. टोल टैक्स में बढ़ोतरी से ट्रांसपोर्टरों के साथ-साथ आम लोगों पर भी बोझ बढ़ेगा. इस फैसले से आम लोगों के साथ ट्रांसपोर्टर्स भी परेशान नजर आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि पहले से ही वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत से परेशान है ऐसे में टोल टैक्स में बढ़ोतरी से उनकी कमर टूट जाएगी.

लखनऊ: सेंट जोसेफ इंटर कॉलेज में गुंडई, MD ने छात्र-छात्राओं को पीटा, हंंगामा

यमुना एक्सप्रेस और आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर नहीं बढ़ेंगे रेट

एनएचएआई के रेट बढ़ाने के फैसले के बाद वहीं दूसरी तरफ यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण ने ऐसा न करने का निर्णय लिया है. यमुना एकसप्रेस वे से गुजरने वाले वाहनों से पुराने रेट पर ही टोल वसूला जाएगा. इसी तरह फिलहाल लखनऊ एक्सप्रेस वे के टोल रेट भी फिलहाल नहीं बढ़ रहे हैं. आगरा एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक अरुण यादव ने बताया एक अप्रैल से देशभर के सभी नेशनल हाइवे स्थित टोल प्लाजा के रेट बढ़ने जा रहे हैं. यह बढ़ोतरी करीब 10 से 15 फीसदी के बीच होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें