कोरोना काल के बीच नेपाल की ओर रुख कर रहे पर्यटक, 43 हजार भारतीयों ने की सैर

Smart News Team, Last updated: Mon, 10th Jan 2022, 8:51 AM IST
  • कोरोना काल के बीच भारतीयों ने जहां विदेश यात्रा से दूरी बना ली है वहीं नेपाल के पर्यटन स्थलों का रुख कर लिया है. दूसरे देशों के मुकाबले नए साल व अन्य अवसरों पर नेपला जाने वाले पर्यटकों में भारतीयों की संख्या सर्वाधिक रही. 2021 में तीन महीने सीमा खोली गई. जहां 43 हजार भारतीयों ने सैर की.
कोरोना काल के बीच नेपाल की ओर रुख कर रहे पर्यटक, 43 हजार भारतीयों ने की सैर

नेपाल जिसे 'दुनिया की छत' के रूप में भी जाना जाता है. यह दुनिया का बेहद खूसबूरत देश है. नेपाल हरियाली से घिरा हुआ है, जिसकी वजह से पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं. नेपाल में घूमने के लिए कई तरह के लोग आते हैं. कोरोना काल के बीच भारतीयों ने जहां विदेश यात्रा से दूरी बना ली है वहीं नेपाल के पर्यटन स्थलों का रुख कर लिया है. दूसरे देशों के मुकाबले नए साल व अन्य अवसरों पर नेपला जाने वाले पर्यटकों में भारतीयों की संख्या सर्वाधिक रही. एक तरह से चरमरा चुके नेपाल के पर्यटन उद्योग में भारतीयों ने जान फूंक दी. 2021 में तीन महीने सीमा खोली गई. जहां 43 हजार भारतीयों ने सैर की.

क्रिसमस के बाद से ही काठमांडू, पोखरा, लुम्बिनी, मनोकामना व भैरहवां के अधिकतर होटल व लॉज और अन्य ठहरने के स्थान पर कमरों की बुकिंग सप्ताह भर पहले ही हो गई थी. कई होटलों में नव वर्ष के मद्देनजर भारतीय पर्यटकों के लिए विशेष सहूलियत दी गई. एक आंकडे के मुताबिक नेपाल पहुंचे विदेशियों में 99 फीसदी संख्या भारतीय पर्यटकों की ही रही.

 

Video: ब्राजील में पहाड़ से टूटकर भरभराकर नावों पर गिरी चट्टान, 6 की मौत, 32 घायल

 

कोरोना काल में सख्ती बढ़ी

नेपाल में पर्यटकों की बढ़ती संख्या के प्रति पुलिस प्रशासन भी सतर्क है. कोरोना के फिर लौटने से सीमा पर सख्ती बढ़ी है मगर सैलानियों के नेपाल जाने का सिलसिला बना हुआ है. पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए पुलिस को सतर्क कर दिया गया है. वेस्टर्न होटल एसोसिएशन पोखरा के अध्यक्ष लक्ष्मण सुबेदी के मुताबिक कोरोना से ठप पड़ा पर्यटन बढ़ रहा है. भारत से अंग्रेजी नववर्ष में अच्छा संख्या में घरेलू पर्यटक पहुंच रहे हैं.

80 फीसदी होटल रहे बुक

रेस्टोरेंट व बार एसोसिएशन ने आयोजित रोड फेस्टिवल के कारण नेपाल का पोखरा इस समय देशी- विदेशी पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र बना हुआ है. जानकारी के अनुसार नए साल पर पोखरा के 80 फीसदी होटल भारतीय और नेपाल पर्यटकों से बुक रहे.

लुम्बिनी में आने वाले अन्य देशों के पर्यटकों की संख्या में कमी

नेपाल के प्रमुख पर्यटन स्थल लुम्बिनी में आने वाले अन्य देशों के पर्यटकों की संख्या में कमी आई है. वहीं भारतीय स्थल मार्ग से विदेशियों के नेपाल जाने पर रोक के कारण साल 2020 की तुलना में 2021 में सोनौली सीमा से लुम्बिनी जाने वाले पर्यटक रहे. 2021 में 68 देशों से 1297 विदेशी पर्यटक लुम्बिनी गए. चिली से चार पर्यटक, चीन से 139 पर्यटक, अमेरिका से सबसे ज्यादा 140 पर्यटक, जर्मनी से 108 पर्यटक पहुंचे थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें