UP में पारदर्शी LPG सिलेंडर लॉन्च, बाहर से दिखेगा कितनी बची है गैस, कीमत भी कम

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 11:31 AM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास से इंडियन ऑयल के पारदर्शी सिलेंडर का लोकार्पण किया. 10 किलोग्राम के इस सिलेंडर को सबसे पहले लखनऊ के लोग बुक करा सकेंगे. पारदर्शी होने के कारण उपभोक्ता सिलेंडर खत्म होने से पहले बुक करा सकेंगे.
फाइबर गैस सिलेंडर.(फाइल फोटो)

लखनऊ. इंडियन ऑयल ने नया पारदर्शी सिलेंडर लांच किया है. पारदर्शी होने की वजह से इसको इस्तेमाल करने वाला उपभोक्ता अराम से गैस देख सकेगा कि गैस कब खत्म हो रही है और वो बुक करवा लेगा. इस नए पारदर्शी सिलेंडर का लोकार्पण मुख्यमंत्री ने अपने आवास से किया. 10 किलोग्राम के इस कंपोजिट सिलेंडर को लखनऊ के उपभोक्ता बुक करा सकेंगे. ये सिलेंडर मंगलवार से गोरखपुर सहित कानपुर, प्रयागराज में भी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगा.

यह पारदर्शी सिलेंडर फाइबर निर्मित होगा जिसके कारण लोहे के सिलेंडर के मुकाबले इसका वजन भी 50 प्रतिशत कम होगा और जंगरोधक होगा. पारदर्शी होने की वजह से उपभोक्ता गैस की मात्रा जान सकेंगे और खत्म होने से पहले बुक करा सकेंगे. इस पारदर्शी सिलेंडर से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी.

भारत में मुस्लिम नहीं, हमेशा से हिंदू वोट बैंक था और रहेगा: ओवैसी

इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य ने पहला 10 किलोग्राम का पारदर्शी सिलेंडर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गिफ्त किया और सिलेंडर की खूबियों के बारे में चर्चा की. बताया फाइबर निर्मित होने से लोहे के मुकाबले 50 प्रतिशत हल्का और जंगरोधक होगा. पारदर्शी होने की वजह से गैस खत्म होने से पहले उपभोक्ता बुक करा पाएंगे.

कार्यकारी निदेशक ने सीएम योगी आदित्यनाथ को बताया कि लखनऊ, वाराणसी और कानपुर बॉटलिंग प्लांट में कंपोजिट सिलेंडरों का उत्पादन पूरी क्षमता से हो रहा है. लोकार्पण के मौके पर अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य, जीएम एलपीजी अरूण प्रसाद मौजूद रहे.

ब्लो मोल्डेड इन लाइनर की तीन परत से बना है:

वरिष्ठ प्रबंधक सर्वजीत सिंह ने बताया कि यह पारदर्शी सिलेंडर ब्लो मोल्डेड इन लाइनर की तीन परत से बना है. यह पॉलिमर फाइबर की ग्लास की मिश्रित परत से ढका है और दिखने में काफी आकर्षक है. पांच किलो का कंपोजिट सिलेंडर 2150 और 10 किलो का 3350 रूपए की सिक्योरिटी जमा करके मिलेगा. कुल वजन 16 किलो होगा और इसमें गैस 10 किलो रहेगी. इसकी कीमत 692.50 रुपये होगी. पांच किलो वाले सिलेंडर के लिए 363 रुपये देने होंगे

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें