1 अप्रैल से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर महंगा, जानें कितना देना होगा टोल टैक्स

Smart News Team, Last updated: Wed, 24th Mar 2021, 12:44 PM IST
1 अप्रैल से टोल टैक्स में बढ़ोतरी के कारण आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सफर करना महंगा हो जाएगा. टोल टैक्स में बस और ट्रक के टोल टैक्स में बढ़ोतरी को छोड़ते हुए सभी वाहनों के टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है. यूपीडा ने इन दरों को मंजूरी दे दी है.
टोल टैक्स में बढ़ोतरी से आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सफर महंगा हो जाएगा.

लखनऊ. 1 अप्रैल से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स बढ़ने से लोगों के लिए सफर करना थोड़ा महंगा हो जाएगा. गौरतलब है कि कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहनों से एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स के रूप में अब 5 रुपये ज्यादा देने होंगे. अभी तक ऐसे वाहनों के लिए 595 रुपये का टोल टैक्स लगता था जो अब 600 रुपये का हो गया है. बढ़ी हुई दरें हल्के व्यावसायिक वाहन, भारी माल वाहन और मिनी बस के लिए भी लागू होगी. हालांकि बस और ट्रक के लिए टोल दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

इस ओर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए इन दरों को मंजूरी दे दी है. आपको बता दें कि टोल टैक्स पर यूपीडा की ओर से दी जाने वाली 25% की छूट इस वर्ष भी जारी रहेगी. यदि यह छूट मिलना बंद हो जाएगी तो एक्सप्रेस वे पर वाहन चालकों को और भी अधिक टोल टैक्स देना होगा. यह बढ़ोतरी थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर की गई है. इसके अलावा यूपीडा ने टोल टैक्स वसूलने वाली एजेंसी को भी बदल दिया है. अब टोल टैक्स वसूलने का जिम्मा 2 साल के लिए ई-टेंडर के जरिए सलाहकार ग्लोबल एजेंसी को दिया गया है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर लखनऊ DM ने रेन डांस पार्टी पर लगाई रोक, आदेश जारी

जानकारी के अनुसार कार जीप वैन के चालकों को टोल टैक्स के रूप में अब 595 की बजाए 600 रुपए देने होंगे. इसके अलावा हल्के व्यावसायिक वाहन और मिनी बस को 940 की जगह 945 रुपए देने होंगे. भारी निर्माण कार्य मशीन वाहनों को टोल टैक्स के लिए 2900 के स्थान पर 2915 रुपये देने होंगे. इसके अतिरिक्त विशाल आकार यान को 3720 के बजाय 3745 रुपये का टोल टैक्स देना होगा. इसके अलावा बस या ट्रक के टोल टैक्स में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. बस चालकों को 1895 रुपये ही देने होंगे. ज्ञात हो कि आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे से रोजाना 38 हज़ार वाहन गुजरते हैं. इस साल पूर्वांचल एक्सप्रेसवे चालू हो जाने से आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों की संख्या और भी बढ़ेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें