लखनऊ एयरपोर्ट पर टर्नअराउंड चार्ज 10 गुना बढ़ा, यात्रियों पर पड़ सकता है असर

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Jun 2021, 4:16 PM IST
  • अडाणी समूह ने लखनऊ एयरपोर्ट पर टर्नअराउंड चार्ज को करीब 10 गुना बढ़ा दिया है. इसके बाद अब देश के अन्य 5 एयरपोर्ट पर भी चार्ज बढ़ाने की तैयारी है.
लखनऊ एयरपोर्ट पर चार्ज बढ़ा

लखनऊ: अडाणी समूह ने लखनऊ एयरपोर्ट पर टर्नअराउंड चार्ज को करीब 10 गुना बढ़ा दिया है. इस चार्ज के बढ़ने से इसका सीधा असर तो यात्रियों पर नहीं पड़ेगा लेकिन जब एयरलाइंस कंपनियों से ये चार्ज वसूला जाएगा तो इसे यात्रियों से भी वसूला जा सकता है. इसके बाद अब देश के अन्य 5 एयरपोर्ट पर भी चार्ज बढ़ाने की तैयारी है.

आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप ने साल 2019 में 50 साल के लिए 6 सरकारी एयरपोर्ट को ऑपरेट करने का टेंडर जीता था. लखनऊ एयरपोर्ट के अलावा जयपुर, अहमदाबाद, मंगलौर, तिरुअनंतपुरम और गुवाहाटी एयरपोर्ट भी अडाणी ग्रुप के अंडर में हैं.

CM योगी ने कहा- हमने कोविड की दूसरी लहर पर नियंत्रण किया, अब 61 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में छूट

देश के अन्य एयरपोर्ट पर चार्ज या तो सरकार तय करती है या फिर एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी यानि AERA. AERA किसी भी चार्ज को 5 साल तक के लिए तय करती है. पिछले साल लखनऊ एयरपोर्ट की 5 साल की समय सीमा खत्म होने के बाद अडाणी ग्रुप ने इसे बोली में जीता और इस साल चार्ज को बढ़ा दिया.

CM योगी ने के डी सिंह बाबू स्टेडियम कोरोना टीकाकरण केंद्र का लिया जायजा

अडाणी ग्रुप की अडाणी इंटरप्राइजेज, एयरपोर्ट को मैनेज करती है. वो एयरपोर्ट अथॉरिटी को लखनऊ के लिए प्रति यात्री 171 रु. का भुगतान करती है. लखनऊ में सालाना 55 लाख यात्री एयरपोर्ट पर आते-जाते हैं. इसका मतलब सालाना 94 करोड़ रु. एयरपोर्ट अथॉरिटी को अडाणी ग्रुप की ओर से मिलते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें