UP में दो और चार पहिया गाड़ी मालिकों पर लग सकता है 5 हजार का जुर्माना, 15 नवंबर तक करें ये काम

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 11:06 PM IST
  • लखनऊ में अब शहर की गाड़ियों के साथ दूसरे राज्य या जिले के लोग भी आसानी से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकते हैं. इसके लिए गाड़ी मालिक परिवहन विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. जिसके बाद वो शहर के किसी भी डीलर के यहां  से अपनी गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकते हैं.
लखनऊ में ही लग जाएगी दूसरे राज्य की गाड़ियों में भी हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट, ऐसे करें अप्लाई (फोटो सभार लाइव हिंदुस्तान)

लखनऊ.यूपी की राजधानी में अब दूसरे जिलों या राज्यों से आकर नौकरी करने वाले या रहने वाले लोगों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की वजह से हो रही परेशानी से निजात मिलने जा रही है. लखनऊ परिवहन विभाग ने उनको रियायत देते हुए उनकी गाड़ी की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लखनऊ में बनाने की व्यवस्था कर दी है. इसके लिए वो अप्लाई कर सकते हैं और बिना लखनऊ से बाहर जाए शहर में ही नंबर प्लेट लगवा सकते हैं.

स्लाट खाली होने पर लगवा सकेंगे नंबर प्लेट

बाहरी राज्य के लोग अपनी गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिसके बाद शहर के डीलर के पास खाली स्लाट होने पर गाड़ी मालिक जाकर नंबर प्लेट आसानी से लगवा सकते हैं.

RBI ग्लोबल Hackathon में 40 लाख जीतने का मौका, 15 नवंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

बाहरी राज्य के लोग अधिकृत वेबसाइट www.siam.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. जिसमें वो रजिस्टर्ड गाड़ी का नंबर लिखकर उसमें लखनऊ सिलेक्ट करने के बाद लखनऊ के किसी भी डीलर आ शोरूम को सिलेक्ट करके अप्लाई कर सकते हैं. इस दौरान शोरूम में जब टाइम स्लाट मिलने पर गाड़ी मालिक उस समय जाकर नंबर प्लेट जाकर लगवा सकते हैं.

तय तारीख के बाद नंबर प्लेट न होने पर होगा जुर्माना

परिवहन विभाग द्वारा जारी तारीख के बाद यदि जिन दो पहिया और चार पहिया में नंबर प्लेट नहीं मिलेगा. उनका विभाग द्वारा 5 हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा. वहीं, जिन वाहन मालिक के पास नंबर प्लेट की बुकिंग की रसीद होगी उनका जुर्माना नहीं होगा.

यूपी: कस्टडी में अल्ताफ की मौत पर विवाद, पुलिस ने बताई फांसी, पिता बोले- मर्डर

हाई सिक्योरिटी नंबर के अनुसार लगाई जाएंगी एचएसआरपी

परिवहन विभाग ने नंबर अनुसार वाहन में नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तारीख निर्धारित की है. जिसमें जिनके वाहन नंबर के लास्ट में 0 से 1 होगा, उनको 15 नवंबर 2021 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य होगा. जिनके वाहन में लास्ट में 2 से 3 होगा, उनको 15 फरवी 2022 तक, जिनके वाहन में लास्ट में 4 से 5 होगा, उनको 15 मई 2022 तक, जिनके वाहन में लास्ट में 6 से 7 होगा उनको 15 अगस्त 2022 तक और जिनके वाहन में लास्ट में 8 और 9 होगा उनको 15 नवंबर 2022 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य होगा. इन तारीखों के बाद जिन गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न होगी उनका 5 हजार रुपये जुर्माना होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें