घर-घर नल से जल मुद्दे पर लखनऊ में दो दिवसीय कार्यशाला, देशभर इंजीनियर करेंगे मंथन

Indrajeet kumar, Last updated: Wed, 5th Jan 2022, 3:35 PM IST
  • जल जीवन मिशन को साकार करने के लिए इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन लखनऊ में घर-घर नल से जल मुद्दे पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करेगा. कार्यशाला 8 और 9 जनवरी को आयोजित होगा जिसमें देशभर के इंजीनियर चर्चा और मंथन करेंगे. उत्तर प्रदेश के गांवों में पीने लायक पानी मुहैया कराने के लिए सरकार इस योजना को लागू करेगी.
घर-घर नल से जल मुद्दे पर लखनऊ में दो दिवसीय कार्यशाला

 

 

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल जीवन मिशन को साकार करने के लिए इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन ने 40 पन्नों का वर्क तैयार किया है. सरकार के द्वारा लाई गई घर-घर नल से जल योजना के लिए लखनऊ में इस एसोसिएशन के बैनर तले दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा. यह दो दिवसीय कार्यशाला इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 8 और 9 जनवरी को आयोजित होगा. इस कार्यशाला में देशभर के इंजीनियर घर-घर नल से जल विषय पर चर्चा और मंथन करेंगे.

कार्यशाला के बारे में जानकारी देते हुए इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन के चेयरमैन पीके सिन्हा ने बताया कि यूपी के ग्रामीण इलाकों में केवल 13 प्रतिशत लोगों के यहां नल से पानी पहुंच पा रहा है. उत्तर प्रदेश में कुल 96000 गांव है. इनमें से कई गांव ऐसे हैं जिसमें पीने लायक पानी की भारी किल्लत है. इन गांवों में बुंदेलखंड मथुरा आगरा और गोरखपुर के कई गांव शामिल हैं. इन क्षेत्रों के तराई में शुद्ध पानी की बहुत बड़ी दिक्कत है. शुद्ध पानी ना मिलने की वजह से लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इस समस्या से आम जनता को राहत दिलाने के लिए लखनऊ में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है.

UP में ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या हुयी 31, सरकार का कोरोना जांच बढ़ाने का निर्देश

इस दो दिवसीय कार्यशाला में घर-घर नल से जल पहुंचाने के लिए की जाने वाली कार्य के सभी पहलुओं के बारे में चर्चा होगी. इसमें शामिल होने वाले इंजीनियर इस योजना से जुड़ी समस्याओं और समाधान के बारे में चर्चा और मंथन करेंगे. यह योजना सरकार की अति महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. अगर इस योजना का सफल कार्यान्वयन हो जाता है, तो प्रदेश के लोगों को पीने की पानी की किल्लत से निजात मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें