2 हजार रुपए के नोट अब एटीएम से नहीं निकलेंगे, जानें क्यों हुई गुलाबी नोटों की कमी

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 05:33 PM IST
  • एटीएम मशीन से अब दो हजार रुपए के नोट नहीं निकलेंगे सिर्फ 500, 200 और 100 के ही नोट एटीएम से निकलेंगे. इसकी वजह है कि रिजर्व बैंक से बैंकों को दो हजार के नोट नहीं मिल रहे हैं.
रिजर्व बैंक बैंकों को दो हजार रुपए के नोट नहीं भेज रहा है. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. अब एटीएम मशीन से दो हजार रुपए के नोट नहीं निकलेंगे. रिजर्व बैंक से बैंकों को दो हजार के नोट मिलने बंद हो गए हैं. जिस वजह से अब एटीएम में सिर्फ 100, 200 और 500 रुपए के ही निकलेंगे. बैंक एटीएम मशीन से दो हजार रुपए के नोट वाले कैलिबर निकालने लगे हैं. सेट्रल बैंक ने इसकी शुरूआत कर दी है. सेंट्रल बैंक अपने 58 एटीएम मशीनों से 2 हजार रुपए के कैलिबर निकाल चुका है.

सेंट्रल बैंक के मंडल प्रमुख एलबी झा ने कहा कि कई महीनों से आरबीआई से दो हजार रुपए के नोट नहीं मिले हैं. बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के नोट बहुत कम आ रहे हैं. ऐसी सूचना मिल रही है कि आरबीआई ने दो हजार रुपए के नोटों की छपाई बंद कर दी है. दो हजार के नोट के संकट को देखते हुए परिक्षेत्र के 58 एटीएम मशीन से दो हजार के नोट के कैलिबर हटाकर 500 के नोट लगाए हैं ताकि अधिक से अधिक नोट एटीएम में लोड किये जा सकें.

HIV पॉजिटिव के टूथब्रश से भी फैल सकता है संक्रमण

एसबीआई डीजीएम पीसी बरोड़ ने कहा कि आरबीआई से दो हजार के नोट की आवक नहीं हो रही है. शाखाओं में कुछ ही नोट आ रहे हैं. उसे ही रिसाइकिल कर बड़े भुगतान लेने वाले ग्राहकों को दिया जा रहा है. दो हजार के नोट आरबीआई से आएंगे या नहीं इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है. उन्होंने कहा कि ये पालिसी का मामला है. यही वजह है कि किसी भी एटीएम में दो हजार के नोट लोड नहीं किए जा रहे हैं सिर्फ 500, 100 और 200 रुपए के नोट ही भरे जा रहे हैं.

पानी की बर्बादी पर सख्त योगी सरकार, जल्द आएगा प्रस्ताव, ना मानने पर जुर्माना

इस मामले पर यूनियन बैंक ने कहा कि एटीएम मशीन में 500, 200 और 100 के नोट डाले जा रहे हैं. आरबीआई से दो हजार के नोटों के आने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है क्योंकि बीते पांच महीने से एक बार भी दो हजार के नोट के बंडल नहीं आए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें