आधार को पैन कार्ड या EPFO से लिंक करने में नहीं आ रही कोई दिक्कत, सब सेवाएं चालू: UIDAI

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 29th Aug 2021, 6:24 PM IST
  • UIDAI ने अपने ट्वीट में कहा है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में आधार को पैन और ईपीएफओ से जोड़ने में तथाकथित UIDAI सिस्टम ठप होने की बात कही जा रही है. लेकिन यह खबर सही नहीं है. आधार समेत पैन, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को जोड़ने की सुविधा में किसी तरह की परेशानी नहीं आ रही है.
UIDAI ने कहा है कि आधार, PAN और EPFO को जोड़ने में किसी तरह की परेशानी नहीं आ रही है.

लखनऊ. आधार समेत पैन, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को जोड़ने की सुविधा में किसी तरह की परेशानी नहीं आ रही है. हमारी सभी सेवाएं सुचारू रूप से काम कर रही है. यह कहना है भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI का. दरअसल, UIDAI द्वारा एक बयान जारी किया गया है.

UIDAI द्वारा बयान में कहा गया है कि वह अपने सिस्टम को पहले से अधिक सुरक्षित बनाने पर काम कर रहा है. वह इसके लिए लगातार अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है. ये अपग्रेड चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है. दरअसल, कई सेंटर्स पर नामांकन और मोबाइल सेवा अपडेट सर्विस में रुकावटों की खबरें आ रही थी. जिसके बाद UIDAI ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है. UIDAI ने ट्वीट के जरिए कहा कि फिलहाल सिस्टम ठीक हो गया है, लेकिन इसकी लगातार निगरानी की जाएगी. ताकि, लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो. इस साल 20 अगस्त को अपग्रेडेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद से पिछले नौ दिनों में 51 लाख से अधिक नागरिकों का नामांकन किया गया है.

EPFO: 1 सितंबर तक करा लें अपने PF अकाउंट से आधार कार्ड लिंक वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

साथ ही UIDAI ने अपने ट्वीट में कहा है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में आधार को पैन और ईपीएफओ से जोड़ने में तथाकथित UIDAI सिस्टम ठप होने की बात कही जा रही है. लेकिन यह खबर सही नहीं है. बताते चलें कि सितंबर से नियोक्ता आपके भविष्य निधि (PF) खाते में अपना योगदान तभी जमा कर पाएंगे, जब आपका आधार आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से जुड़ा होगा. इसके अलावा सरकार ने पैन और आधार को लिंक करने की अवधि 30 सितंबर कर दी है. जबकि पहले यह अवधि 30 जून 2021 है. गौरतलब है कि धारा 139AA के तहत प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपने आयकर रिटर्न और पैन के आवंटन के लिए आवेदन में आधार संख्या की जानकारी देना अनिवार्य है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें