UP के नोएडा में 20 हजार करोड़ के निवेश से 855 कंपनियां दे रही हैं डेढ़ लाख नौकरी

Smart News Team, Last updated: Tue, 27th Jul 2021, 8:12 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को काफी नौकरी मिली है. प्रदेश के औद्योगिक शहर नोएडा में युवाओं को काफी रोजगार मिला है. नोएडा शहर में कई कंपनियों ने करोड़ों रुपये का निवेश किया है.
UP में हुआ प्राइवेट सेक्टर में करोड़ों रुपये का निवेश, बेरोजगारों को मिली नौकरी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भले ही बेरोजगार के लिए आए दिन युवा परेशान हैं लेकिन इसी प्रदेश ने प्राइवेट सेक्टर में रोजगार भी अधिक दिया है. प्रदेश के नोएडा शहर में युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में काफी रोजगार भी मिला है. अब फिर से 855 बड़े निवेशकों ने फैक्ट्री लगाने के लिए नोएडा में जमीन खरीद ली है. इस शहर में देसी और विदेशी कंपनियों ने भी करोड़ों रुपये का निवेश किया है. बता दें कि चार सालों में सैमसंग, पेटीएम, टीसीएस, माइक्रोसाफ्ट, अडानी ग्रुप तथा हल्दीराम समेत कई कंपनियों ने नोएडा शहर में करोड़ों रुपये का निवेश किया है. कंपनियों के इस निवेश की वजह से आस-पास के लोगों सहित बाहरी शहरों को भी रोजगार मिला है.

पिछले चार सालों में देश और विदेश के 855 बड़े निवेशकों ने नोएडा में प्राधिकरण से औद्योगिक प्लाट आवंटित कराए हैं. इसके जरिए ये बड़े निवेशक नोएडा में 20,560 करोड़ रुपये का निवेश कर अपना उद्यम स्थापित कर रहे हैं. इसके जरिए 1,47,703 लोगों को स्थायी रोजगार मिलेगा. निवेश करने वाली कंपनियों में सैमसंग, पेटीएम, टीसीएस, माइक्रोसाफ्ट, अडानी ग्रुप, केंट आरओ और हल्दीराम हैं.

शहर के औद्योगिक विकास के अधिकारियों के अनुसार सैमसंग कंपनी ने नोएडा में मोबाइल डिस्प्ले यूनिट लगाई है. सैमसंग कंपनी ने शहर में 4826 करोड़ रुपये का निवेश किया है और इस कंपनी में 2500 लोगों को रोजगार मिला है. इसके साथ ही पेटीएम ने 302 करोड़ रुपये का निवेश किया है और कंपनी में 15 हजार लोगों को रोजगार मिला है. आईटी सेक्टर में टीसीएम भी एक बड़ा नाम और इस कंपनी ने नोएडा में 2300 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इस कंपनी में भी हजारों लोगों को रोजगार मिला है. वहीं इस शहर में मदरसन ग्रुप ने 47 करोड़ और अडानी ग्रुप ने 2500 करोड़ का निवेश करके 39,146 एकड़ जमीन ली है.

UP चुनाव: BSP के बाद SP भी पंडित वोट के पीछे, बलिया से ब्राह्मण मीटिंग की शुरुआत

इसके साथ ही नामी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भी आईटी सेक्टर में 1000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए 60,000 एकड़ जमीन ली है. इसके अलावा वेस्टवे इलेक्ट्रॉनिक्स, डिक्सन टेक्नोलॉजी, वीवोटेक्स प्रोजेक्ट, रोटो पंप्स लिमिटेड, अग्रवाल एसोसिएट्स, नेप्तुने सिस्टम, एडवर्ब टेक्नालाँजी, सुरभि ग्रुप, आइकिया सलूशन, यूं फ्लेक्स लिमिटेड, केंट आरओ ने भी नोएडा में जमीन ली है. अधिकारियों के अनुसार प्रदेश सरकार के द्वारा की गई इनवेस्टर समिट में साइन हुए एमओयू में से करीब 60 प्रतिशत गौतमबुद्ध नगर जिले के लिए हुए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें