CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा डेट जारी, 4 मई से 10 जून तक एग्जाम

Smart News Team, Last updated: Thu, 31st Dec 2020, 6:48 PM IST
  • केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का ऐलान किया. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून तक चलेंगी. इन परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा.
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून तक चलेंगी.

लखनऊ. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का ऐलान किया. लंबे समय से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की तारीख का इंतजार किया जा रहा था. अब 4 मई से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शुरू होंगी जो 10 जून तक चलेंगी. परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई को घाषित होगा.

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की घोषणा करते हुए केन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 10 जून तक चलेंगी. इसके बाद 15 जुलाई को इनका रिजल्ट घोषित किया जाएगा. सीबीएसई एग्जाम का ऐलान करते हुए केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम आगामी सत्र की तैयारी में जुटे हुए हैं. ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं.

UP: वाहन का पॉल्यूशन कराना 1 जनवरी 2021 से पड़ेगा जेब पर भारी, जानें नई रेट लिस्ट

इससे पहले 22 दिसंबर को शिक्षकों के साथ संवाद में शिक्षा मंत्री रमेश पोखिरयाल निशंक ने साफ किया था कि फरवरी में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी. कोरोना की वजह से फरवरी तक परीक्षाएं कराना संभव नहीं होगा. बुधवार को केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों और संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षा संबंधी सभी निर्णय आपके हित और उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे.

खुशखबरी! 4 जनवरी से चलेंगी लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी समेत चार ट्रेनें, जानें शेड्यूल

आपको बता दें कोरोना की वजह से छात्रों की पढ़ाई में हुए नुकसान को देखते हुए 10वीं और 12वीं का 30 फीसदी सिलेबस घटा दिया गया है. इससे विद्यार्थियों को काफी राहत मिली है. स्कूल बंद होने की वजह बोर्ड के छात्रों को भी ऑनलाइन क्लास से ही पढ़ाई करनी पड़ी हालांकि कुछ राज्यों में नवंबर-दिसंबर से 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल शुरू कर दिए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें