कोरोना वैक्सीन कोविडशील्ड की दूसरी डोज अब चार महीने बाद लगेगी, नए निर्देश जारी

Smart News Team, Last updated: Thu, 13th May 2021, 11:29 PM IST
  • केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉक्टर हषर्वर्धन, केन्द्रीय मंत्री ने बताया की अब कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए तीन से चार महीने का इंतजार करना पड़ेगा.
कोरोना वैक्सीन कोविडशील्ड की दूसरी डोज अब चार महीने बाद लगेगी, नए निर्देश जारी

लखनऊ: गुरुवार को वैक्सीनेशन की पॉलिसी में बदलाव किया गया इसकी आधिकारिक घोषणा केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉक्टर हषर्वर्धन, केन्द्रीय मंत्री ने बताया की अब कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए तीन से चार महीने का इंतजार करना पड़ेगा. उसके बाद से ही दूसरी डोज के इंतजार लोगों की चिंताएं बढ़ गई है. शुरुआत में कोविशील्ड लेने वाले लोगों को 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जा रही थी. 

मगर करीब एक डेढ़ माह बाद इसे छह से आठ हफ्ते कर दिया गया था. अब वैक्सीन की किल्लत के बीच दूसरी डोज 12 से 16 हफ्ते के बीच दिए जाने का गाइडलाइन जारी हुआ है. इस फैसले को वैक्सीन की मौजूदा किल्लतों को दूर करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि सरकार इसे देरी से दूसरी डोज लेने पर एंटीबॉडी ज्यादा मजबूती से बनने का तर्क दे रही है.

नदी में शव मिलने के मामले पर UP स्वास्थ्य मंत्री ने दिए DM को जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब तक करीब 6.75 लाख लोगों को पहली व दूसरी डोज दी जा चुकी है. इसमें साढ़े चार लाख से अधिक लोगों को कोविशील्ड दी गई है. करीब दो हफ्ते से राजधानी के निजी अस्पतालों व अधिकांश सीएचसी-पीएचसी पर वैक्सीनेशन बंद हो जाने से अचानक सिविल, बलरामपुर, लोकबंधु, लोहिया, बीआरडी, आरएलबी जैसे केंद्रों पर दूसरी डोज लेने वालों की भीड़ बढ़ने लगी थी.

लखनऊ: मशहूर शायर उमर फारूकी का कोरोना से निधन, DRDO अस्पताल में थे भर्ती

 इस दौरान अक्सर रोजाना कई केंद्रों पर मारामारी की स्थिति पैदा हो रही थी. लोग एक केंद्र से दूसरे केंद्र पर दूसरी डोज पाने के लिए भटक रहे थे. इस परेशानी को दूर करने के बजाए नए निर्देश में दूसरी डोज के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया. इससे लोगों को दूसरी डोज मिलनी मुश्किल हो गई. अब नए निर्देश के बाद दूसरी डोज वालों की मुश्किलें और बढ़ेंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें