पंजाब में नशा देकर यूपी-बिहार के लोगों से कराया जाता है ज्यादा काम: रिपोर्ट

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Apr 2021, 6:29 PM IST
  • गृह मंत्रालय ने केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय को इस मामले को चिह्नित किया है, जिसमें सभी राज्यों - विशेष रूप से बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा को विभिन्न स्तरों पर जागरूकता पैदा करने के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करने को कहा है.
इन मजदूरों में ज्यादातर बिहार और उत्तर प्रदेश के मजदूर हैं. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को पत्र लिखकर राज्य के सीमावर्ती गांवों में किसानों के साथ काम करने वाले बंधुआ मजदूरों की एक गंभीर समस्या पर विचार करने की मांग की है. मिली जानकारी के मुताबिक, जिन मजदूरों को लेकर गृह मंत्रालय ने चिंता जताई है, उनमें ज्यादातर बिहार और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं.

मंत्रालय के मुताबिक, पंजाब में बंधुआ मजदूरों को अक्सर ड्रग्स दिया जाता है. ताकि, मजदूर लंबे समय तक खेतों में काम कर सकें. मेडिकल के जानकार बताते हैं कि इससे उनकी मानसिक और शारीरिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ती है. मंत्रालय ने अपने पत्र में लिखा है कि "समस्या ध्यान में रखते हुए, जिसमें मानव तस्करी, बंधुआ मजदूरी और मानवाधिकारों का उल्लंघन शामिल है, आपसे अनुरोध है कि इस मामले को देखें और इसके समाधान के लिए उचित कदम उठाएं". साथ ही मामले पर राज्य सरकार से इस मामले पर प्राथमिकता आधार पर कार्रवाई की रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है.

कोरोना का असर: अब लखनऊ के मंदिरों में घंटी नहीं बजा सकेंगे भक्त

बताते चलें कि गृह मंत्रालय ने केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय को इस मामले को चिह्नित किया है, जिसमें सभी राज्यों - विशेष रूप से बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा को विभिन्न स्तरों पर जागरूकता पैदा करने के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करने को कहा है. साथ ही राज्यों को, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बेहतर रोजगार की संभावनाओं और पारिश्रमिक आदि के लिए झूठे वादे करके गरीब और कमजोर पीड़ितों को बेईमान तत्वों द्वारा धोखा दिया जाता है.

लखनऊ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सख्ती, बगैर मास्क के घर से ना निकलें

अलीगंज पुलिस ने कैफे मालिक पर किया था झूठा केस, सीबीसीआईडी की जांच में निर्दोष साबित

UP में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, 1-8वीं कक्षा के स्कूल 11 अप्रैल तक रहेंगे बंद

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी पहुंचे लखनऊ, CM योगी संग करेंगे फ्लाईओवर का उद्घाटन

UP Police SI Recruitment 2021: सब-इंस्पेक्टर के 9534 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रकिया शुरू, जानें डिटेल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें