8 सिटर गाड़ियों में 6 एयर बैग लगाना होगा अनिवार्य, सरकार ने बदले नियम

Atul Gupta, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 9:57 PM IST
  • सरकार ने गाड़ियों को लेकर नियम बदल दिए हैं. अब से 8 सिटर गाड़ियों में 6 एयर बैग लगाना अनिवार्य होगा. मिडियम रेंज की कारों में भी 6 एयर बैग लगाने अनिवार्य होगा.
गाड़ियो में 6 एयर बैग लगाना अनिवार्य (सांकेतिक फोटो)

लखनऊ: देश में बढ़ते सड़क हादसों के बीच सरकार ने तय किया है कि अब से 8 सिटर गाड़ियों में कम से कम 6 एयर बैक उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा. इसका मकसद यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि 1 जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग के फिटमैंट में एक जनवरी 2022 से आगे बैठे सह यात्री के लिए एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा. नितिन गड़करी ने कहा कि उन्होंने आठ यात्रियों तक ले जाने वाले मोटर वाहनों में अब कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है.

उन्होंने साफ किया कि ऐसा लोगों की सड़क पर सुरक्षा को बढ़ाने के दृष्टिकोण से किया गया है. नितिन गड़करी ने कहा कि इस कदम से सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी चाहे वाहन की कीमत कुछ भी हो. केंद्र सरकार के इस नियम के बाद अब गाड़ी में कम से 6 एयरबैग लगवाने अनिवार्य होंगे. ये एयर बैग अब मध्यम रेंज की कारों में भी लगाए जाएंगे. सरकार का कहना है कि सिर्फ महंगी गाड़ियों में ही नहीं बल्कि मध्यम रेंज वाली कारों में भी एयर बैग्स जैसे सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध कराए जाने चाहिए ताकि सड़क दुर्घटना में लोगों की जान बचाई जा सके.

गौरतलब है कि अभी तक सिर्फ लग्जरी गाड़ियों में ही एयरबैग्स की सुविधा होती थी. एयर बैग्स दरअसल वो उपकरण होता है जो एक्सिडेंट के वक्त तुरंत खुल जाता है और स्टेयरिंग के ऊपर आ जाता है. इसमें अचानक इतनी हवा भर जाती है कि आदमी जो स्टेयरिंग से टकराने वाला होता है वो हवा वाले गुब्बारे यानी एयर बैग्स से टकराता है और उसे कोई नुकसान नहीं होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें