अनलॉक 4 में इन कोरोना नियमों के साथ 7 सितंबर से शुरू होगी लखनऊ मेट्रो

Smart News Team, Last updated: 03/09/2020 06:00 PM IST
  • मेट्रो सुबह छह बजे से रात के दस बजे तक चलेगी. मेट्रो में करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन जिसके लिए यात्रियों को दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की जाएगी.
अनलॉक 4 में सात सितंबर से शुरू होगी लखनऊ मेट्रो.

लखनऊ. अनलॉक 4 के नियमों के मुताबिक कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद लखनऊ में सात सितंबर से मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी. फिलहाल मेट्रो सुबह छह बजे से रात के दस बजे तक चलेगी. हर मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को 5:30 मिनट के अंतराल पर ट्रेन मिलेंगी. सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से यात्रा के समय ज्यादा सामान लेकर चलने की अनुमति नहीं होगी. ऐसे में जाहिर है मेट्रो स्टेशनों और कोच में साफ-सफाई पहले का पहले से ज्यादा ध्यान रखा जाएगा.

राकेश पांडे एनकाउंटर मामले में STF को मानवाधिकार आयोग का नोटिस, DGP दें जवाब

अनलॉक 4 के लिए केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी करने के बाद ही उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने भी अपने दिशा निर्देश जारी कर दिया. यूपी मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में रखने की सलाह दी गई है. लेकिन फिलहाल इसे अनिवार्य नहीं किया गया है. वहीं जिनके पास मोबाइल फोन या स्मार्टफोन नहीं होगा उन लोगों के नाम और मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज किये जाएंगे. अपने दिशा निर्देश में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने प्रवेश के समय सभी की थर्मल स्कैनिंग की बात कही है. और अगर बुखार है तो अन्दर प्रवेश नहीं मिलेगा. 

लखनऊ के इंटौंजा में कार और ट्रक में भीषण टक्कर, दो लोगों की मौत

इसके साथ ही यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने लोगों से मेटल के कम से कम सामान लेकर चलने की अपील की है. हर मेट्रो स्टेशन के फिलहाल सिर्फ दो गेट खुले रहेंगे. दोनों गेटों पर सैनिटाइजर रखा होगा. इसके अलावा यात्रियों के सेफ्टी के लिए स्टेशन व ट्रेनें नियमित तौर पर सैनीटाइज होंगी. वहीं कोविड-19 को देखते हुए मेट्रो अपने स्टेशनों पर मास्क भी बेचेना शुरू करेगा. ऐसे में जिन यात्रियों के पास मास्क नहीं होगा वह स्टेशन से खरीद सकेंगे. मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यात्रियों को दूर दूर बैठने की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए फिलहाल दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली छोड़ी जाएगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें