UP 69 हजार शिक्षक भर्ती: अब टीचरों को शपथ पत्र जमा कर मिल जाएगी सैलरी

Smart News Team, Last updated: Thu, 20th May 2021, 6:04 AM IST
यूपी बेसिक शिक्षा विभाग की अपर शिक्षा निदेशक रेणुका कुमार ने 69000 शिक्षक भर्ती के टीचरों के लिए एक आदेश जारी किया है कि शिक्षक को एक शपथ पत्र देना होगा. जिसके बाद उनको वेतन मिलना शुरू हो जाएगा.
बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर शपथ पत्र देकर पा सकेंगे वेतन. (प्रतीकात्मक चित्र)

लखनऊ : 69000 शिक्षक भर्ती के नए टीचरों को वेतन के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में एक शपथ पत्र देना होगा. दिए गए शपथ पत्र में टीचर को बताना होगा कि उनके दिए गए सभी प्रमाण पत्र सही है. भविष्य में यदि कोई प्रमाण पत्र वेरिफिकेशन के समय गलत पाया जाता है या फिर फर्जी निकलती है तो उस टीचर की नियुक्ति अपने आप ही निरस्त हो जाएगी. उसके बाद टीचर ने जो भी वेतन लिया है उसको राज्य सरकार के विभाग को जमा करना होगा.

साथ ही इस मामले को लेकर टीचर न्यायालय में वाद दायर नहीं करेंगे. गलत प्रमाण पत्र देकर टीचर बने लोगों पर प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा. फिलहाल इस आदेश के बाद से सभी टीचर कोरोना काल में वेतन मिलने की खुशी है. पहले सभी टीचरों का यह वेरिफिकेशन ऑफलाइन मोड में होना था. पर कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हो गए हैं. इस वजह से सभी टीचरों का बीएड, ग्रेजुएशन और ट्रेनिंग जैसे प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया था.

ट्रेन में यूपी से महाराष्ट्र जाने के लिए अब RTPCR कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

जिस वजह से सभी टीचरों का वेतन रुका हुआ था. अब जब देश में तीसरी लहर की भी आशंका है तो वेरिफिकेशन का कोई विकल्प निकालना जरूरी हो गया था क्योंकि सभी टीचर कोरोना काल में बिना वेतन के परेशान है. शपथ पत्र बेसिक शिक्षा विभाग में जमा करने का आदेश अपर शिक्षा निदेशक रेणुका कुमार ने किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें