शिक्षक भर्ती मामला: अभ्यर्थियों का CM आवास चौराहा पर प्रदर्शन, पुलिस ने पीटा

Smart News Team, Last updated: Tue, 20th Jul 2021, 7:31 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों को प्रदर्शन लगातार जारी है. बता दें कि मंगलवार को लखनऊ स्थिति सीएम आवास और बीजेपी कार्यालय के बाहर अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया. हालांकि पुलिस ने बलपूर्वक अभ्यर्थियों को वहां से हटा दिया. इस कार्रवाई में कई अभ्यर्थियों को गंभीर चोटें आई हैं.
यूपी में शिक्षक भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी है

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले रोजगार का मुद्दा गरमा गया है. शिक्षक भर्ती और उसने कथित घोटाले को लेकर अभ्यर्थियों का आंदोलन लगातार जारी है. बता दें कि मंगलवार को 69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण नियमों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए लखनऊ के 5 कालिदास मार्ग स्थिति सीएम चौराहा से लेकर बीजेपी कार्यालय तक जोरदार प्रदर्शन किया. इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को घसीट-घसीट कर वहां से हटाया. इस कार्रवाई में कई अभ्यर्थियों को चोटें भी आईं और कुछ तो बेहोश हो गए.

बता दें कि शिक्षक भर्ती में आरक्षण में घोटाला होने की बात को लेकर अभ्यर्थी काफी लंबे समय से अपनी मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी कड़ी में अभ्यर्थियों ने लखनऊ स्थिति शिक्षा निदेशालय, बेसिक शिक्षा मंत्री और उप मुख्यमंत्री आवास का घेराव कर प्रदर्शन किया था. सोमवार को निशांतगज स्थिति बेसिक बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को पुलिस ने हटाया था. लेकिन अभ्यर्थी मंगलवार की सुबह एक बार फिर सीएम आवास के बाहर जमा हुए थे.

फोन टैपिंग पर बोले अखिलेश यादव- अगर BJP ने ये किया है तो सजा मिलनी चाहिए

जानकारी के मुताबिक प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थी मुख्यमंत्री जनता दर्शन में अपना बातों को रखना चाहते थे. इसकी सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आ गई और अभ्यर्थियों को सीएम आवास के बाहर से हटाने लगी. इसके बाद सीएम आवास चौराहे पर अभ्यर्थियों ने नारेबाजी शुरू कर दी. इस पर पुलिस ने बलपूर्वक अभ्यर्थियों को वहां से हटाना शुरू कर दिया. इस दौरान पुलिस और प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों में धक्का मुक्की भी हुई. अभ्यर्थियों की जबरदस्ती बसों में भरकर ईको गार्डेन में भेज दिया गया.

UP राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने SGPGI पहुंचकर पूर्व CM कल्याण सिंह का जान हाल-चाल

बताया जा रहा है कि इतना सब होने के बावजूद भी अभ्यर्थियों के प्रदर्शन में कमी नहीं आई उन्होंने भाजपा प्रदेश कार्यालय के गेट नंबर 2 पर प्रदर्शन शुरू कर दिया. पुलिस की कार्रवाई में प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को चोटें भी आई. महिला अभ्यर्थी मुक्ता कुशवाहा और सरिता पटेल को गंभीर चोट लगी है. दोनों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. अभ्यर्थियों ने सरकार से 69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण बंटवारे में हुई गलती को सुधारने और ओबीसी व एससी वर्ग के योग्य उम्मीदवारों को तय आरक्षण कोटे के तहत नियुक्ति देने की मांग की है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें