UP Lekhpal Job: यूपी लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा इस महीने होगी, जानें लेटेस्ट जानकारी

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 9:41 PM IST
  • उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा जारी किए गए प्रीलिमिनरी इलीजिबीलिटी टेस्ट (PET) रिजल्ट के बाद 7882 लेखपालों की मुख्य भर्ती परीक्षा होनी है. ऐसे में अटकलें लगाई जा रही है कि UPSSSC आयोग इस महीनें में राजस्व लेखपाल मुख्य भर्ती परीक्षा आयोजित करा सकती है.
यूपी लेखपाल भर्ती

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) क्या इस साल सूबे में होने वाली राजस्व लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा नही कराएगी ? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि UPSSSC आयोग इसी साल नवंबर महीने में ग्रुप सी के तहत विभिन्न पदों पर होने वाली नियुक्तियों के लिए राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा आयोजित कराने वाली थी. दरअसल उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद अपने यहां 7882 लेखपालों की भर्ती के लिए UPSSSC के जरिए आवेदन मांगे थे साथ हीं इसके भर्ती परीक्षा का जिम्मा भी इसी आयोग को सौपा था. सूबे का यह सबआर्डिनेट सेवा चयन आयोग लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा इसी साल के नवंबर महीनें में कराने के लिए तय किया था.

जुलाई 2021 में जारी परीक्षा कैलेंडर में UPSSSC आयोग ने तय किया था कि प्रीलिमिनरी इलीजिबीलिटी टेस्ट (UPSSSC-PET) का रिजल्ट आने के बाद राज्य में 7882 पदों के लिए लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा नवंबर महिनें में कराई जाएगी मगर अभी तक इस संबंध में UPSSSC द्वारा अभ्यर्थियों के लिए कोई अपडेट नहीं आयी है. हालांकि पेट (PET) का रिजल्ट घोषित हुए महिनें हो गए.

वेस्ट यूपी में चर्चा तेज, CM योगी मथुरा से लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

अब आशंका जताई जा रही है कि शायद आयोग राजस्व लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा नहीं करा पाएगी. इस आशंका को और विश्वास में तब्दील होने का एक कारण ये भी है कि आयोग अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जिस लिंक के जरिए जुलाई महिनें में परीक्षा कैलेंडर अपलोड किया था वहां से कैलेंडर विवरण हटा लिया है. फिर भी ज्यादातर अभ्यर्थी यह आसरा लगाए तैयारी में जुटे हैं कि शायद कुछ दिनों बाद UPSSSC की तरफ से राजस्व लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा समेत अन्य परीक्षाओं से संबंधित नए सिरे से संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी की जाए.

बता दें कि यूपीएसएसएससी पीईटी 2021 परीक्षा में शामिल होने के लिए 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था जिसमें से करीब 17 लाख ने इस प्रारंभिक परीक्षा में मौजूदगी दर्ज कराई थी. इसी से अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले दिनों आई PET में पास हुए अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित राजस्व लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा के लिए बड़ी संख्या (करीब करीब 3 लाख से अधिक) में अर्ह होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें