यूपी में देसी शराब होगी सस्ती, कांच की बोतल में भी बिकेगी

Smart News Team, Last updated: Sun, 2nd Jan 2022, 6:37 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में देसी शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है. यूपी में देसी शराब सस्ती होगी. योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने नई आबकारी नीति पर मुहर लगा दी है. इसके तहत शराब के दाम तय किए गए हैं.
यूपी में देसी शराब होगी सस्ती (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2022 के लिए आबकारी नीति घोषित कर दी है. 1 अप्रैल 2022 से यूपी में देसी शराब सस्ती हो जाएगी. इसके साथ ही लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाली देसी शराब मिलेगी. इसे कांच की बोतलों में बेचा जाएगा. योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में शराब की दुकानों के खुलने और बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया है. देसी शराब के पऊवे की नई कीमत तय की गई है.

नई आबकारी नीति के मुताबिक 36 प्रतिशत एल्कोहल वाला देसी शराब का 200 मिलीलीटर का पऊवा 65 रुपये में बेचा जाएगा. 25 फीसदी एल्कोहल वाला 200 मिलीलीटर का पऊवा की कीमत 50 रुपये होगी. 

New Year पर योगी कैबिनेट का फैसला, 10 हजार कार्मिकों को मिलेगा सचिवालय भत्ता

वहीं, 42.8 फीसदी एल्कोहल वाली देसी शराब शीरे के बजाय धान और अन्य अनाजों को सड़ाकर बनाई जाएगी. इससे ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता वाली देसी शराब मिल सकेगी. इसे यूपी लीकर नाम दिया गया है. इसे अब कांच की बोतलों में भी बेचा जाएगा. अब तक 42.8 फीसदी एल्कोहल वाली शराब प्लास्टिक के पैकेट और टेट्रा पैक में ही बेची जा रही थी.

यूपी सरकार ने बार लाइसेंस की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की है. हालांकि, पेंट और थिनर में काम आने वाले स्प्रिट के होलसेलर और रिटेलर को अब लाइसेंस फीस का भुगतान करना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें