UP में ठाकुरवाद पर सीएम योगी बोले - केवल राजपूतों की राजनीति करने का दुख नहीं

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 29th Jan 2022, 7:32 PM IST
  • ठाकुरवाद के सवाल पर हिंदुस्तान टाइम्स से सीएम योगी ने कहा कि केवल राजपूतों की राजनीति के आरोप पर मुझे कोई दुख नहीं, भगवान भी इसी जाति के थे. उन्हें क्षत्रिय जाति से होने पर गर्व  है. उन्होंने कहा कि क्षत्रिय जाति में पैदा होना कोई अपराध नहीं है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के चुनाव में जाति एक सच्चाई है. कभी सपा सरकार पर यादववाद का आरोप लगा करता था तो अब मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ पर ठाकुरवाद का आरोप लग रहा है.  ठाकुरवाद के आरोप पर सीएम योगी ने जवाब देते हुए कि केवल राजपूतों की राजनीति के आरोप पर मुझे कोई दुख नहीं, भगवान भी इसी जाति के थे. योगी को क्षत्रिय होने पर गर्व है. उन्होंने ने बताया कि क्षत्रिय जाति में पैदा होना कोई अपराध नहीं है. उसका कारण ये दिया कि देश की क्षत्रिय जाति में भगवान ने बार-बार जन्म लिया है. आगे योगी ने कहा कि हर व्यक्ति को अपनी जाति पर स्वाभिमान होना चाहिए.'

बीते दिनों हिंदुस्तान टाइम्स ने सीएम योगी का एक इंटरव्यू किया. इस दौरान हिंदुस्तान टाइम्स ने सवाल उठाया कि जब योगी आदित्यनाथ से ये कहा जाता है कि आप सिर्फ राजपूतों की राजनीति करते हैं, तो क्या आपको दुख होता है? इस सवाल के जवाब में सीएम योगी ने कहा कि नहीं... उन्हें कोई दुख नहीं होता है. क्षत्रिय जाति में पैदा होना कोई अपराध नहीं है. हालांकि कुछ ही देर बाद अपने जवाब पर सफाई देते हुए सीएम योगी ने कहा कि उन्होंने जाति के आधार पर सरकार में रहते प्रदेश के लोगों से कोई भेद-भाव नहीं किया. यही कारण है कि उनकी सरकार में योजनाओं का लाभ हर धर्म और जाति के लोगों को बराबर मिला है.

साहित्यकार शिवमूर्ति को श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान, 31 जनवरी को होंगे सम्मानित

अपने जवाब के बाद सीएम ने आरोप लगाने वालों से हिंदुस्तान टाइम्स के जरिए एक सवाल पूछा. उन्होंने ये पूछा कि विपक्ष ये बताए कि गरीबों के लिए बनाए गए यूपी में 43 लाख घरों में से कितने घर राजपूतों को मिले हैं?

दरअसल, सूबे में प्रमुख पदों पर अधिकारियों की पोस्टिंग में एक ही जाति के लोगों अधिकता के चलते सीएम योगी पर ठाकुरवाद का आरोप लगाया जा रहा है. देखा जाए तो यूपी के 75 जिलों के जिलाधिकारी (DM) में से 20 ठाकुर व 8 ब्राह्मण जाति से ताल्लुक रखते हैं. वहीं SSP/SP की तैनाती पर नजर डालें तो 18 जिले में ठाकुर जाति और 18 ब्राह्मण जाति से संबंध रखने वाले हैं. इसके आलावा सूबे के 14 DM व 12 SSP/SP OBC जाति के और अनुसूचित जाति के सिर्फ 4 DM  और 5 जिलों के SSP/SP SC-ST से संबंध रखने वाले मिले. योगी सरकार ने यादव अधिकारियों पर भरोसा नहीं जताया है. सिर्फ 1-1 जिले में DM और SSP/SP यादव रखे गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें