UP में भी किसानों को दी जा सकती है फ्री बिजली, विद्युत उपभोक्ता परिषद ने पेश किया ये फार्मूला

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 5th Jan 2022, 1:03 PM IST
यूपी चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश विद्युत उपभोक्ता परिषद ने किसानों को बिजली फ्री देने को लेकर राज्य की योगी सरकार को अन्य राज्यों की तरह फार्मूला देने की पेशकश की. इसके लिए कुछ खर्चों में छोटी-छोटी कटौती करके किसानों को मुफ्त बिजली दी जा सकती है.
UP में भी किसानों को दी जा सकती है फ्री बिजलीः विद्युत उपभोक्ता परिषद

लखनऊ (भाषा).यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में फ्री बिजली देने का मुद्दा गरमा गया है. यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी के फ्री बिजली देने की घोषणा के बीच राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने किसानों को फ्री बिजली देने के लिए राज्य की योगी आदित्यनाथ की सरकार को फार्मूला देने की पेशकश की है.

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने राज्य सरकार से कहा है कि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु और तेलंगाना में किसानों को मुफ्त बिजली दी जा रही है. उत्तर प्रदेश में भी ऐसा करना संभव है इसे लागू करने के लिए सिर्फ दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत है.

15 से 18 साल के किशोरों के वैक्सीनेशन में MP आगे, यूपी-बिहार पीछे

परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुल 13 लाख 16 हजार 399 विद्युत उपभोक्ता किसान सिंचाई के लिए ट्यूबवेल का इस्तेमाल करते हैं. इन ट्यूबवेल पर 79417.6 किलो वाट बिजली खर्च होती है. विद्युत नियामक आयोग द्वारा अनुमोदित आंकड़ों के अनुसार इसके लिए कुल 14006 मिलियन यूनिट बिजली की जरूरत होती है जिसकी कुल लागत 1845 करोड़ रुपए है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में किसानों को मुफ्त बिजली दी जा सकती है. इसका पहला उपाय यह है कि विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 65 के तहत सरकार 2000 करोड रुपए की अतिरिक्त सब्सिडी दे. इसके अलावा कुछ अन्य खर्चों में छोटी-छोटी कटौतियां करके भी किसानों को मुफ्त में बिजली दी जा सकती है.

वर्मा ने कहा कि राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के पास किसानों को मुफ्त बिजली देने का ठोस फार्मूला उपलब्ध है और इस पर वह किसी भी विशेषज्ञ समिति के साथ चर्चा करने को भी तैयार है.

समाजवादी पार्टी और दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में सरकार बनने पर घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें