योगी सरकार का दावा, UP में हुआ गन्ना किसानों का हुआ रिकार्ड तोड़ भुगतान

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 12:49 PM IST
यूपी में गन्ना किसानों के भुगतान को लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा दावा किया है. सीएम कार्यालय की ओर से जारी जानकारी अनुसार, प्रदेश में गन्ना किसानों को अब तक 1.51 लाख करोड़ बकाया भुगतान किया गया है. जो पिछली सरकारों से काफी कम बताया गया. जिसको लेकर सरकार अब दावा कर रही है.
योगी सरकार का दावा, UP में हुआ गन्ना किसानों का हुआ रिकार्ड तोड़ भुगतान (फाइल फोटो)

लखनऊ(वार्ता). यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सरकार अभी तक सरकार से नाराज चल रहे किसानों को मनाने की कोई प्रयास छोड़ना नहीं चाह रही है. सरकार ने मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक जानकारी जारी की, जिसमें बताया गया कि योगी आदित्यनाथ की सरकार में गन्ना किसानों को अब तक 1.51 लाख रुपये भुगतान किया गया है.

 वहीं, आंकड़ों में बताया गया कि 2007-12 में बसपा शासन में 55 हजार करोड़ और 2012-17 सपा शासन में किसानों को 95 हजार करोड़ भुगतान किया गया था. अब सरकार इन आंकड़ों को लेकर दावा कर रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सबसे अधिक भुगतान गन्ना किसानों को किया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक योगी सरकार ने अब तक 1.51 लाख करोड़ रुपये गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान कर दिया है. बता दें कि उप्र में गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान न हाे पाना पिछले कुछ दशकों से किसानों की सबसे गंभीर समस्या बन गयी थी.

CM योगी ने स्कूलों के रसोईयों को पहली बार किया संबोधित, मानदेय में 500 रुपए की बढ़ोत्तरी का ऐलान

गन्ना किसानों के भुगतान संबंधी आधिकारिक आंकड़ाें के हवाले से सरकार का दावा है कि 2017 से पहले दस सालों में बसपा और सपा सरकारों द्वारा भी मिल कर इतना भुगतान नहीं हो पाया था. कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2012 से 2017 के बीच सपा सरकार के कार्यकाल में गन्ना किसानों के बकाये का 95 हजार करोड़ रुपये का कुल भुगतान हुआ था.

वहीं, 2007 से 2012 तक बसपा सरकार के कार्यकाल में इस मद में कुल भुगतान 55 हजार करोड़ रुपये हुआ. जबकि योगी सरकार का अब तक का कुल भुगतान 1,51,508 करोड़ रुपये हो चुका है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें