लड़की हूं लड़ सकती हूं: उन्नाव रेप पीड़िता की मां समेत इन महिलाओं को प्रियंका ने बनाया कांग्रेस उम्मीदवार

Somya Sri, Last updated: Thu, 13th Jan 2022, 2:01 PM IST
  • यूपी चुनाव 2022 को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें 50 टिकट महिलाओं को दिया गया है. वहीं 40 प्रतिशत युवाओं को भी कांग्रेस की ओर टिकट मिला है. उन्नाव की रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को उन्नाव सदर से टिकट मिला है.
यूपी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें 50 टिकट महिलाओं को दिया गया है. इन 50 महिलाओं में वें सभी शामिल हैं जो रेप पीड़ित हैं या किसी प्रताड़ना की शिकार हुई हैं. जानकारी के मुताबिक उन्नाव की रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को उन्नाव सदर से टिकट दिया गया है. सोनभद्र में आदिवासियों की आवाज उठाने वाले रामराज कोल को टिकट मिला है. शाहजहांपुर से आशा की बहन पूनम पांडेय को टिकट मिला है. आशा को योगी से मिलने पर पीटा गया था. वहीं लखनऊ से सदफ जफर को टिकट दिया है. जिन्होंने एनआरसी की लड़ाई की थी.

जानकारी के मुताबिक सदफ जफर को लखनऊ मध्य से टिकट मिला है. रामपुर खास से आराधना मिश्रा को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. अल्पना निषाद को बारा से, रितु सिंह मोहम्मदी को खीरी से, पंखुरी पाठक को नोयडा से टिकट मिला है. समीना शफीक को सीतापुर सदर से कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस की ये सूची संदेश दे रही है कि आप अपनी लड़ाई खुद लड़े. बता दें कि कांग्रेस की ओर से जारी पहली उम्मीदवारों की लिस्ट में 40% युवा कैंडिडेट्स को भी टिकट मिला है.

यूपी चुनाव: BJP को एक और झटका, शिकोहाबाद विधायक मुकेश वर्मा का इस्तीफा

मालूम हो कि हाल ही में ये खबर आई थी कि यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उन महिलाओं की सूची तैयार कर रही है जो बलात्कार महिलाओं की बेइज्जती, रेप, प्रताड़ना का शिकार हुई हैं. इसमें उन्नाव रेप पीड़ित की मां, हाथरस गैंगरेप पीड़िता की भाभी या मां, पंचायत चुनाव में अभद्रता की शिकार हुई ऋतु सिंह को कांग्रेस पार्टी टिकट देने का मन पहले ही बना चुकी थी. प्रियंका गांधी ने कहा था कि सूची में ऐसी महिलाएं होंगी, जो अपने लिए खड़ी होना चाहती हैं.

इसके साथ ही प्रियंका ने कहा था कि ऐसे पीड़ित परिवारों से मिलकर उन महिलाओं को चुनाव लड़ने के लिए राजी करने की कोशिश की जा रही है, जिसके बाद उन्हें टिकट देने का फैसला किया जाएगा. कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है कि प्रियंका ने जो कहा था उसपर वो कायम हैं.

मरीज के लिए नगद ले जा रहे हैं तो पैन कार्ड जरूर साथ रखें, चुनाव के समय आयकर की नजर

बता दें कि कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश की सत्ता में आने के लिए काफी मेहनत कर रही है. प्रदेश की इन चुनावों के लिए कांग्रेस का खास फोकस महिलाओं पर है. कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए लड़की हूं लड़ सकती हूं का नारा दिया है. उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है और इसके लिए 10 फरवरी से सात मार्च तक मतदान होने हैं जो सात चरणों में होगा.

यूपी चुनाव: कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की सूची (1 पेज)
यूपी चुनाव: कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की सूची (2 पेज)
यूपी चुनाव: कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की सूची (3 पेज)
यूपी चुनाव: कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की सूची (4 पेज)
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें