UP elections 2022: कोरोना के चलते यूपी चुनाव में EC के आदेश, 15 जनवरी तक फिजिकल रैली बैन

Swati Gautam, Last updated: Sat, 8th Jan 2022, 6:58 PM IST
  • कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कड़े नियम तय किए हैं. EC ने सभी राज्यों में 15 जनवरी तक किसी भी तरह की फिजिकली रैली, रोड शो, बाइक रैली, नुक्कड़ सभाओं पर रोक लगा दी है. वर्चुअल रैली की अनुमति है. चुनाव की वोटिंग का समय भी बढ़ा दिया गया है.
कोरोना के चलते यूपी चुनाव में EC के आदेश, 15 जनवरी तक फिजिकल रैली बैन. file photo

लखनऊ. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा कर दी है. इसी साथ ही चुनाव आयोग ने कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए सख्त निर्देश भी दिए हैं. इस बार 2022 के चुनावों में EC ने सभी राज्यों में 15 जनवरी तक किसी भी तरह की फिजिकली रैली, रोड शो, बाइक रैली, नुक्कड़ सभाओं पर रोक लगा दी है. चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि राजनीतिक दलों को सुझाव है कि वह अपना कैंपेन डिजिटल करें. 15 जनवरी के बाद देश में कोरोना संबंधित स्थिति की समीक्षा की जाएगी. यदि कोरोना नियंत्रण में होता है तो फिर कुछ छूट दी जा सकती हैं.

इसके अलावा चुनावों की समाप्ति के बाद किसी भी तरह के जीत के जश्न मनाने पर भी रोक लगा दी गई है. प्रेस वार्ता करते हुए सुशील चंद्रा ने बताया कि कोविड-19 का ध्यान रखते हुए सभी विधानसभा चुनाव का आयोजन किया जाएगा. विधानसभा चुनाव के दौरान थर्मल स्कैनिंग, मास्क और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. इसके साथ ही यूपी समेत सभी 5 राज्यों में वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है. मतदान अब सुबह आठ से शाम छह बजे तक चलेगा जबकि पहले इसकी समयावधि सुबह आठ से शाम पांच बजे तक की थी.

UP Election Date: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को रिजल्ट

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीट पर चुनाव होंगे. इसके अलावा गोवा में 40, पंजाब में 117, मणिपुर में 60 और उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीट पर चुनाव होंगे. यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च तक कुल सात चरणों में मतदान होगा. 10 मार्च 2022 को वोटों की गिनती होने के बाद विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो जायेंगे. उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 10 फरवरी, दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी, तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी, चौथे चरण के लिए 23 फरवरी, पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी, छठे चरण के लिए 3 मार्च और सातवें एवं आखिरी चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें