Lucknow Election Voting Date: लखनऊ में वोट कब, मतदान की तारीख

Ruchi Sharma, Last updated: Sat, 8th Jan 2022, 5:31 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चौथे चरण में चुनाव होंगे. नामांकन की आखिरी तारीख 03 फरवरी है. नामांकन की स्क्रूटनी 04 फरवरी को और नामांकन वापसी 07 फरवरी को होगी. 20 फरवरी को लखनऊ में यूपी के चौथे चरण के मतदान यानी वोटिंग होगी.
लखनऊ में मतदान की तारीख

लखनऊ. केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश समेत देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. यूपी में कुल 403 विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी से 7 मार्च तक कुल सात चरणों में मतदान होगा. 10 मार्च 2022 को वोटों की गिनती होने के बाद विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चौथे चरण  में चुनाव होंगे. नामांकन की आखिरी तारीख 03 फरवरी है. नामांकन की स्क्रूटनी 04 फरवरी को और नामांकन वापसी 07 फरवरी को होगी. 23 फरवरी को लखनऊ में यूपी के चौथे चरण के मतदान यानी वोटिंग होगी.

लखनऊ में नौ सीटें के लिए 38 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे. यह नौ सीटें- मलिहाबाद, बख्शी का तालाब, सरोजनीनगर, लखनऊ पश्चिम , लखनऊ उत्तर , लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य , लखनऊ कैंट, मोहनलालगंज है.

चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही यूपी में आदर्श आचार संहिता लग गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने कहा कि 15 जनवरी तक चुनावी राज्यों में चुनावी रैलियों, रोड शो, पदयात्रा, साइकिल, बाइक रैली पर रोक रहेगी. चुनाव आयोग 15 जनवरी के बाद स्थिति का जायजा लेगा, उसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा. राजनीतिक पार्टियां वर्चुअल रैलियां कर सकती हैं.

विधानसभा चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है. मुंबई-दिल्ली जैसे शहर कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से पहले ही बेहाल हो चुके हैं. अब बाकी शहरों पर भी इसका खतरा मंडरा रहा है. कोरोना और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से देशभर में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. इसको देखते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग पांच राज्यों में चुनाव के दौरान कोविड प्रोटोकॉल और सख्त करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा आयोग चुनावी रैलियों के नियम भी और कड़े कर दिए हैं.

 

बता दें कि चुनाव आयोग उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड, पंजाब समेत सभी पांच राज्यों के चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. पिछले चुनाव के तारीखों की तुलना में इस बार चार दिनों की देरी है. 2017 में 4 जनवरी को चुनाव के तारीखों का ऐलान हुआ था. 36 दिनों बाद 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में वोटिंग हुई थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें