यूपी चुनाव: कैश पर आयकर विभाग की पैनी नजर, टोल फ्री नंबर पर दें कालेधन की सूचना

Jayesh Jetawat, Last updated: Thu, 13th Jan 2022, 9:09 PM IST
  • यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देजनर आयकर विभाग कालेधन और बड़े कैश ट्रांजेक्शन पर पैनी नजर बनाए हुए है. बैंक ट्रांजेक्शन के साथ-साथ सड़क मार्ग के जरिए नकद के आवागमन पर नजर रखी जा रही है.
यूपी चुनाव में बड़े कैश ट्रांजेक्शन पर नजर रख रहा आयकर विभाग (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर आयकर विभाग टैक्स कैश ट्रांजेक्शन और पैसे के दुरुपयोग पर बारीकी से नजर रख रहा है. बैंकों में नकद निकासियों का ब्योरा खंगाला जा रहा है. यूपी के हर जिले में दो इंस्पेक्टर और 2 अधिकारियों के नेतृत्व में टीमें बनाई गई हैं. जिलों की सीमाओं पर चेक पोस्ट स्थापित किए गए हैं. आयकर विभाग ने टोल फ्री नंबर भी जारी किए हैं, जहां कोई भी कालेधन के बारे में जानकारी दे सकता है.

आयकर महानिदेशक जांच मोहन कुमार सिंघानिया ने गुरुवार को बताया कि विभाग चुनाव में अघोषित धन या संपत्तियों के इस्तेमाल पर नजर रखता है. इसके लिए बैंकों में होने वाले ट्रांजेक्शन को बारीकी से देखा जा रहा है. चुनाव के दौरान अधिकतर पैसा सड़क मार्ग के जरिए इधर-उधर किया जाता है, इसलिए संबंधित जिलों के निर्वाचन अधिकारियों की मदद से चेक पोस्ट बनाए गए हैं.

यूपी में सड़क नहीं तो वोट नहीं, रोड ना बनने से नाराज लोगों ने किया चुनाव का बहिष्कार

सिंघानिया ने कहा कि आयकर विभाग कालेधन के स्रोत का पता लगाता है. जहां टैक्स चोरी का पैसा, वहां कार्रवाई की जाती है. यदि कहीं पर घोषित आय यानी व्हाइट मनी का दुरुपयोग किया जा रहा है तो, ऐसे मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी कार्रवाई करते हैं. यदि कहीं पर बड़ी मात्रा में कालाधन मिलता है, तो आयकर विभाग इसपर कार्रवाई करता है.

उत्तर प्रदेश में चुनावी के दौरान नकद लेनदेन की निगरानी रखने के लिए 300 टीमें बनाई गई हैं. प्रत्येक जिले में दो इंस्पेक्टर और दो अधिकारियों की टीमें बनाई गई हैं. जिला निर्वाचन अधिकारियों ने कंट्रोल रूम और उड़नदस्ते गठित किए हैं. आयकर विभाग उनके साथ समन्वय बिठाकर कार्रवाई कर रहा है. 

14 विधायकों के इस्तीफे पर बोली BJP- डबल इंजन में टिकट नहीं तो ब्लैक में टीपू से ले रहे

सिंघानिया ने कहा कि अगर कहीं कैश मिलता है और वह कालाधन है या नहीं, इसकी जांच 24 घंटे में पूरी की जाएगी. कहीं पर अघोषित धन यानी ब्लैक मनी पाई गई तो उसे सीज कर लिया जाएगा.

टोल फ्री नंबर पर दें कालेधन की जानकारी

यूपी में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए विशेष सेल बनाई गई है. आयकर विभाग ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है. अगर आपको कहीं भी कालेधन की सूचना मिलती है, तो टोल फ्री नंबर 1800 180 7540 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं. सूचना सटीक होनी चाहिए और जानकारी देने वाले का नाम, पता आदि गुप्त रखा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें