UP की कंपनी ने बनाए त्रिशूल और सैपर पंच, नॉन लीथल वेपन दुश्मनों के कर देंगे दांत खट्टे

Prachi Tandon, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 2:15 PM IST
  • यूपी की नोएडा स्थित कंपनी ने भारतीय सेना के लिए खास नॉन लीथल वेपन बनाए हैं. त्रिशूल और सैपर पंच एपेस्टेरोन नामक कंपनी ने बनाए हैं. यह हथियार दुश्मन सेना के साथ हिंसात्मक मुकाबले में इंडियन आर्मी की मदद कर सकते हैं.
भारतीय सेना के लिए यूपी की कंपनी ने बनाए त्रिशूल और सैपर पंच नॉन लीथल हथियार.(फोटो-ANI)

लखनऊ. भारतीय सेना के लिए यूपी की एक कंपनी ने ऐसे हथियार बनाए हैं जिन्हें देखकर पहली बार में किसी को भी झटका लग सकता है. नोएडा की कंपनी एपेस्टेरोन ने दो नॉन लीथल हथियार निकाले हैं. जिसमें से पहला हथियार त्रिशूल और दूसरा सैपर पंच है. ये दोनों ही नॉन लीथल वेपन है. कंपनी ने यह हथियार पिछले साल गलवान घाटी में भारतीय सेना की चीन आर्मी के साथ हुई झड़क को देखते हुए बनाए हैं. कंपनी का मानना है कि त्रिशूल भारतीय संस्कृति का हिस्सा है और अब इसे नॉन लीथल वेपन की तरह लांच किया गया है.

एपेस्टेरोन नाम की कंपनी ने त्रिशूल में एक बटन दिया है जिसे दबाते ही तेज करंट निकलता है. कंपनी ने यह हथियार दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए बनाया है. दुश्मनों के साथ हिंसात्मक आमना-सामना मुकाबले में यह हथियार कुछ देर के लिए उन्हें शांत कर सकते हैं. 

हवाई चप्पल वालों को जहाज से सफर कराने का था वादा, अब सड़क पर भी मुश्किल: प्रियंका गांधी

त्रिशूल के साथ कंपनी ने एक सैपर पंच नॉन लीथल वेपन भी निकाला है. इस हथियार को दस्ताने या पंच की तरह सेना के लोग अपने हाथ में पहन सकते हैं. सैपर पंच के अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच इसमें स्विच लगे हैं जो मुठ्ठी बंद करने के तुंरत बाद एक्टिवेट हो जाते हैं. सैपर पंच जिसको भी मारा जाता है उसको बिजली का झटका लगता है. बिजली का झटका लगने के कारण दुश्मन कुछ देर के लिए पैरालाइज हो जाता है.

चीनी सेना से हाल ही में हिंसात्मक मुकाबला हुआ था जिसके कारण कई भारतीय सेना के जवान घायल हो गए थे. चीनी सेना कई बार हाथापाई पर उतर आती है. ऐसे में नॉन लीथल वेपन भारतीय सेना की मदद कर सकते हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें